हिमालय दिवस पर महाविद्यालय पोखरी क्वीली में डॉक्युमेंट्री के माध्यम से बच्चों को दी रोचक जानकारी

हिमालय दिवस पर महाविद्यालय पोखरी क्वीली में डॉक्युमेंट्री के माध्यम से बच्चों को दी रोचक जानकारी
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल। शहीद बेलमती चौहान राजकीय महाविद्याल पोखरी क्वीली में हिमालय बचाओ अभियान के भूगोल विभाग के द्वारा कार्यक्रम आयोजित किया गया। महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ0 शशि बाला वर्मा द्वारा दीप प्रज्वलित कर माँ सरस्वती की प्रतिमा के सम्मुख पुष्प अर्पित कर के कार्यक्रम शुभारंभ किया। 

 महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ0 शशिबाला वर्मा ने *हिमालय बचाओ, पॉलीथिन हटाओ* श्लोगन देकर कहा कि हिमालय हमारे देश का मस्तक है एवं साथ ही यह दुनिया के बड़े भू-भाग के जल-जीवन और जलवायु का आधार है। पर्वत राज हिमालय की ऊंचे-ऊंचे शिखर हमे ऊचाईयों छूने की प्रेरणा देते है। उन्होंने कहा कि हिमालय बचाने के लिए समस्त मानव जाति को गहन चिंतन के साथ इसके बचाव के उपायों पर ध्यान देना होगा। साथ ही हमे कोई ऐसा कार्य, नही करना होगा जिस से हिमालय को नुकसान हो।  

इसी क्रम में महाविद्यालय की छात्राओं में से  कुमारी दीपिका, निकिता, शिवानी,मनीषा, मोनिका, काजल, रितिका ने हिमालय बचाओ के बारे में अपने विचार प्रस्तुत किये।   

इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राध्यापक और कर्मचारियों ने हिमालय बचाव पर अपने विचार प्रस्तुत किये। भूगोल विभाग के अंकित सैनी के द्वारा हिमालय को किन किन कारणों से नुकसान पहुच रहा है उन बातों को सामने रखा।

कार्यक्रम में डॉ सुमिता पंवार प्राद्यापिका भूगोल द्वारा डॉक्यूमेंट्री के द्वारा बच्चों को हिमालय के बारे में रोचक जानकारी से अवगत कराया। डॉ0 सुमिता पंवार ने समस्त छात्र-छात्राओं एवं महाविद्यालय के प्राध्यापकों/कर्मचारियों को हिमालय प्रतिज्ञा दिलाई। 

कार्यक्रम के दौरान राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, नई टिहरी से आये प्रतिनिधियों ने 12 सितंबर को आयोजित अप्रेंटिसशिप मेले में सम्मिलित होने हेतु महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं को जानकारी प्रदान की गयी ।

इस अवसर पर महाविद्यालय की प्राध्यापिका श्रीमती सरिता,डॉ.सुमिता पंवार, डॉ. वंदना सेमवाल,डॉ.मुकेश सेमवाल,डॉ. विवेकानंद भट्ट,श्रीमती रेखा नेगी,अंकित कुमार,नरेन्द्र बिजल्वाण,श्रीमती सुनीता असवाल,दीवान सिह,मूर्ति लाल, राजेन्द्र प्रसाद  कुमारी अक्षा, आदि उपस्थित रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories