मनरेगा योजना ने ग्रामीण महिलाओं को स्वावलंबी बनाया : राकेश राणा

मनरेगा योजना ने ग्रामीण महिलाओं को स्वावलंबी बनाया : राकेश राणा
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल। जिला कांग्रेस कमेटी टिहरी गढ़वाल के अध्यक्ष राकेश राणा ने कहा कि पूर्ववर्ती यूपीए सरकार की महत्वकांक्षी योजना महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना ने ग्रामीण क्षेत्र में मातृशक्ति को स्वावलंबी और आत्मनिर्भर बनाया है।

उन्होंने कहा पूर्ववर्ती यूपीऐ सरकार के द्वारा तब चाहे राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना हो या राष्ट्रीय खाद्यान्न गारंटी योजना हो या शिक्षा का अधिकार अधिनियम हो यह बहुत सारी योजनाएं ग्रामीण भारत को स्वावलंबी और आत्मनिर्भर बनाने वाली योजना थी उन्होंने कहा कि सरकार को इन योजनाओं को और मजबूत बनाने की आवश्यकता है जिससे हिंदुस्तान की जो आत्मा गांव में निवास करती है वह आत्मनिर्भर बने और स्वावलंबी बने।

कोविड-19 बीमारी में हो या नोटबंदी के बाद ग्रामीण क्षेत्र में आम जनमानस की महंगाई और बेरोजगारी से कमर टूट गई थी लेकिन एकमात्र योजना राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना थी जिससे गांव के लोगों ने अपनी आजीविका चलाई वर्तमान समय में यह योजना कछुए की चाल चल रही है।

उन्होंने कहा कि महंगाई के इस दौर में यह योजना मात्र एक सहारा है जो लोगों को 2 जून की रोटी देती है। उन्होंने सरकार से मांग की राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना को और करलीकृत किया जाए जिससे योजना का ज्यादा से ज्यादा फायदा आम जनमानस को मिले।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories