कुंजापुरी मेले की दूसरी सांस्कृतिक संध्या ने लूटी वाहवाही

कुंजापुरी मेले की दूसरी  सांस्कृतिक संध्या ने लूटी वाहवाही
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल, 28 सितम्बर, 2022। सिद्धपीठ श्री कुंजापुरी पर्यटन एवं विकास मेले की दूसरी संध्या मंगलवार को जनपद के प्राथमिक एवं नरेंद्रनगर स्थित उच्च शिक्षण संस्थाओं के सांस्कृतिक कार्यक्रमों के नाम रही।


दूसरी सांस्कृतिक संध्या में शिक्षण संस्थाओं के नन्हे-मुन्ने बाल कलाकारों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर दर्शकों का मन मोह लिया। वहीं उच्च वर्ग शिक्षण संस्थाओं के युवाओं द्वारा जोश खरोश से भरे कार्यक्रम पेश कर लोगों को उत्तेजित कर दिया। दूसरी तरफ गढ़वाली लोक नृत्य घूर-घूर घुरान्दी घुघुती को दर्शकों ने काफी पसंद किया। प्राथमिक विद्यालय कुमार खेड़ा द्वारा प्रस्तुत भाऊ गान परम प्रेम में राधिका तथा आओ बच्चों तुम्हें दिखाएं झांकी हिंदुस्तान की ने माहौल देशभक्ति का बना दिया।

सरस्वती शिशु मंदिर के बाल कलाकारों द्वारा नारायणी दुर्गा भवानी लोक नृत्य से दर्शकों की खूब वाहवाही लूटी। माउंट कार्मेल क्रिश्चियन अकैडमी द्वारा टिहरी जनक्रांति के महानायक अमर शहीद श्री देव सुमन कि जीवन पर लघु नाटिका प्रस्तुत की गई। राजकीय पॉलिटेक्निक नरेंद्र नगर के छात्रों द्वारा नंदा राज जात पर आधारित देव डोलिया एवं रीमिक्स गानों से युवाओं को झूमने पर मजबूर कर दिया। इसके अलावा प्राथमिक विद्यालय नरेंद्रनगर के बाल कलाकारों द्वारा प्रस्तुत कार्यक्रमों का भी श्रोताओं ने आनंद उठाया।
उच्च वर्ग की प्रतिभागी टीमों में धर्मानंद उनियाल राजकीय महाविद्यालय नरेंद्रनगर व राजकीय पॉलिटेक्निक की टीमों के प्रस्तुति आकर्षक एवं सराहनीय रही। ऐच्छिक वर्ग में धर्मानंद उनियाल राजकीय महाविद्यालय की सांस्कृतिक टीम ने उत्तराखंड की संस्कृति को उकेरते लोकगीतों के रीमिक्स पर गायन और नृत्य कर द्वितीय स्थान प्राप्त किया। रंग बिरंगी पोशाक पारंपरिक आभूषण एवं लोक नृत्य की उत्तराखंडी शैली ने दर्शकों की तालियों की वाहवाही लूटी। प्रतिभागी छात्रों का जोशीले नृत्य सजीले परिधान, आकर्षक भाव भंगिमा ने दर्शकों को रोमांचित कर दिया। ऐच्छिक वर्ग की प्रस्तुति के रूप में अमन शाह के ड्रम और सितार के साथ गायन -वादन की प्रस्तुति ने जहां दर्शकों की प्रशंसा और तालियां ड्रम-सितार की सधी हुई धुन, लय व गायन के साथ मंचीय प्रकाश व्यवस्था ने प्रस्तुति पर चार चांद लगा दिए। ऐच्छिक वर्ग में भी महाविद्यालय को दूसरा स्थान मिला। सांस्कृतिक कार्यक्रम की दूसरी संध्या में क्षेत्रीय विधायक प्रदेश के वन मंत्री सुबोध उनियाल, पालिका अध्यक्ष राजेंद्र विक्रम सिंह पवार, पालिका सभासद मनवीर नेगी, साकेत बिजलवान, रमेश असवाल, संतोष राणा, पंकज डिंडी, संतोष राणा, गीता नेगी सहित बड़ी संख्या में संस्कृतिक प्रेमी मौजूद रहे।
वहीं खेल प्रतियोगिताओं में विभिन्न क्षेत्रों से आई टीमों ने अपने-अपने मैच जीतकर दूसरे राउंड में प्रवेश किया। मेले के अंतर्गत आयोजित फुटबाल प्रतियोगिता में कुल 20 टीमें प्रतिभाग कर रही हैं। आज खेले गए मैचों में ऋषिकेश यूनाइटेड ने स्पोर्ट्स स्टेडियम कोटद्वार की टीम को 4-1 से हराया। दूसरे मैच में जींद एसएससी टीम ने कारगी देहरादून को 20 से हराया तीसरे मैच में स्टेडियम एलसी ऋषिकेश नंदू फार्म की टीम को 2-0 से हराया। प्रतियोगिता के चौथे मैच में खाद्री श्यामपुर एफसी क्लब ने माउंट कार्मेल क्रिश्चियन अकैडमी की टीम को 5 के मुकाबले 1 गोल से हराया। फुटबॉल प्रतियोगिता का उद्घाटन अध्यक्ष मेला समिति राजेंद्र विक्रम सिंह पंवार तथा उप जिलाधिकारी देवेंद्र सिंह नेगी द्वारा किया गया। इस मौके पर खेल उप समिति के अध्यक्ष साकेत बिजलवान जिला क्रीड़ा अधिकारी संजीव कुमार कोरी मंडी परिषद के उपाध्यक्ष सिद्धार्थ राणा राजू भारती रमेश ओसवाल संतोष राणा चंद्रदेव नौटियाल सहित बड़ी संख्या में खेल प्रेमी मौजूद रहे।
दूसरी तरफ मेले के अंतर्गत आयोजित दूसरी संस्कृति संध्या में ऐच्छिक प्राथमिक वर्ग में गुरु राम राय पब्लिक स्कूल पहले स्थान पर वह माउंट कार्मेल क्रिश्चियन अकैडमी दूसरे स्थान पर रही अनिवार्य वर्ग में भी गुरु राम राय पब्लिक स्कूल पहले स्थान पर सरस्वती शिशु मंदिर दूसरे स्थान पर रहे उच्च वर्ग में अनिवार्य विषय वर्ग में राजकीय पॉलिटेक्निक नरेंद्र नगर पहले स्थान पर तथा धर्मानंद उनियाल राजकीय महाविद्यालय नरेंद्रनगर दूसरे स्थान पर रहा एक वर्ग में भी राजकीय पॉलिटेक्निक नरेंद्र नगर पहले वह राजकीय महाविद्यालय नरेंद्र नगर दूसरे स्थान पर रहा।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories