महिलाओं के सामाजिक, आर्थिक उत्थान में सामुदायिक उद्यमियों की भूमिका अहम- प्रो. ओंकार सिंह

महिलाओं के सामाजिक, आर्थिक उत्थान में सामुदायिक उद्यमियों की भूमिका अहम- प्रो. ओंकार सिंह
Please click to share News

देहरादून। सोमवार 19 सितम्बर, 2022 को सिंघनीवाला गांव में वीर माधो सिंह भण्डारी उत्तराखण्ड प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के उन्नत भारत अभियान प्रकोष्ठ के सौजान्य से एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में महिलाओं के सामाजिक, आर्थिक उत्थान में सामुदायिक उद्यमियों की भूमिका पर प्रकाश डाला गया।
उन्नत भारत अभियान के अन्तर्गत विश्वविद्यालय द्वारा केन्द्रीय खादी एवं ग्रामोद्योग के सहयोग से शीशमबाड़ा एवं चकमनशाह गांव की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से सामुदायिक उद्यमों की स्थापना की गई है। इस कार्यशाला में महिलाओं को उत्पादन, गुणवत्ता सुधार, विपणन, उपभोक्ता मनोविज्ञान, तकनीकी एवं वित्तीय प्रबन्धन से संबंधित विषयों पर चर्चा की गई।
कार्यशाला में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 ओंकार सिंह ने कहा कि स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा तैयार किये जा रहे उत्पादों से महिलाओं के सामाजिक, आर्थिकी में सुधार हेतु स्वरोजगार की तरफ प्रेरित करने वाला सराहनीय प्रयास है। उन्होंने कहा कि सकारात्मक सोच के साथ महिलाओं के द्वारा किये जा रहे इस तरह के प्रयास में उत्तराखण्ड प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय सदैव सहयोग हेतु तत्पर रहेगा। उन्होंने कहा कि इस तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रमों से ग्रामीण महिलाओं की सामाजिक एवं आर्थिक स्थिति में निश्चित रूप से सुधार होगा ऐसा हमारा मानना है। महिलाओं के इस स्वयं सहायता समूहों के द्वारा तैयार उत्पादों को निश्चित केन्द्रों के माध्यम से बेचने का प्रयास किया जाना चाहिए जिसमें विश्वविद्यालय केवी0आई0सी0 के प्रयास में हरसम्भव सहयोग करेगा। विशेषकर इलैक्ट्रिक उत्पाद यथा-एल0ई0डी0 बल्ब बनाना एवं इनकी मरम्मत करने आदि में तकनीकी विश्वविद्यालय अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकता है। कार्यक्रम के अंत में कुलपति नेे कहा कि ईमानदारी और लगनशीलता से आप कार्य करेंगे तो निश्चित रूप से प्रयासों में सफलता मिलेगी।
राज्य निदेशक खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग श्री राम नारायण ने महिलाओं द्वारा बनाई गई वस्तुओं के विपणन हेतु खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग की दुकानों का प्रयोग किये जाने का आश्वासन दिया गया।
कार्यशाला में उन्नत भारत अभियान के समन्वयक डॉ0 धीरेन्द्र गंगवार, संदीप नेगी, मोनिका गुप्ता, संगीता ध्यानी, पूजा सेमवाल, कोमल देवी, मधु गुप्ता, महावीर उनियाल, मुकेश गुप्ता आदि उपस्थित रहे।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories