मसूरी गोलीकांड के शहीदों की 28वीं बरसी पर कैंडल लाइटिंग कर दी श्रद्धांजलि

मसूरी गोलीकांड के शहीदों की 28वीं बरसी पर कैंडल लाइटिंग कर दी श्रद्धांजलि
Please click to share News

नई टिहरी। आज दिनांक 2 सितंबर 2022 (शुक्रवार) को सांय 6 बजे बौराड़ी सांई चौक में  मसूरी गोलीकांड के शहीदों की 28वीं बरसी पर कैंडल लाइटिंग कार्यक्रम आयोजित कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की गई तथा दो मिनट का मौन रखा गया।

मसूरी गोलीकांड के शहीदों की 28वीं बरसी पर उन्हें श्रद्धांजलि दी

इस मौके पर राज्य आंदोलनकारी मंच के जिला उपाध्यक्ष  देवेंद्र नौडियाल (मोनू) ने कहा कि आज हम मसूरी गोलीकांड के उन शहीदों की 28वीं बरसी पर उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे हैं,नमन कर रहे हैं जिनकी बदौलत हमें उत्तराखंड राज्य मिला है। कहा कि आज शहीदों को याद करने का दिन है। 

कहा कि आज उत्तराखंड में जो परिदृश्य है उसे देख कर हमारे शहीदों की आत्मा भी दुखी हो रही होगी। क्योंकि राज्य में आज भ्रष्टाचार, बेरोजगारी, पलायन तो चरम पर है ही अब भर्ती घोटाले भी उजागर हो रहे हैं लेकिन सरकार मौन बैठी है। 

इस मौके पर राकेश राणा जिला अध्यक्ष कांग्रेस, मुशर्रफ अली प्रदेश सचिव कांग्रेस,शांति प्रसाद भट्ट प्रदेश प्रवक्ता कांग्रेस ,श्रीमती उर्मिला महर जिला संयोजक उत्तराखंड क्रांति दल, पूर्व पालिकाध्यक्ष उमेश चरण गुसाईं, विक्रम कठैत, श्री महिपाल सिंह नेगी, वी सी नौटियाल, श्दीवान सिंह नेगी  भाजपा, जबर सिंह नेगी, उत्तम तोमर आदि मौजूद रहे।

बताते चलें कि उत्तराखंड राज्य की मांग को लेकर 1 सितंबर 1994 को जब पूरे उत्तराखंड में अलग राज्य बनाने की आवाज उठ रही थी और खटीमा में आंदोलनकारियों की भीड़ जुलूस निकालने के लिए इक्कठा हुई थी तो अचानक प्रदर्शन में गोलीबारी शुरू हो गयी। प्रत्यक्षदर्शी बताते हैं कि आंदोलन को खत्म करने के लिए पुलिस द्वारा फायरिंग शुरू कर दी गयी, जिसमें 7 लोगों की मौत हो गयी।

7 लोगों की मौत की खबर पूरे उत्तराखंड में आग की तरह फैल गयी और ठीक उसके अगले दिन यानी 2 सितंबर को मसूरी में भी लोग प्रदर्शन करने के लिए इकट्ठा हुए। मसूरी में भी पुलिस की गोलीबारी में 6 लोग शहीद हो गए। यह दिन उत्तराखंड के इतिहास में काला दिन के रूप में मनाया जाता है। बता दें कि आज मसूरी गोलीकांड की 28वीं बरसी है। उन सभी शहीदों को श्रद्धांजलि और नमन।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories