चिंता: सिंगल यूज प्लास्टिक बंद हो जायेगा, मगर निस्तारण कहां होगा सोचनीय विषय- बिलेश्वर झल्डियाल पर्यावरण मित्र

चिंता: सिंगल यूज प्लास्टिक बंद हो जायेगा, मगर निस्तारण कहां होगा सोचनीय विषय- बिलेश्वर झल्डियाल पर्यावरण मित्र
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल। जिला प्रशासन की मुश्तैदी के बाद मुमकिन है कि सिंगल यूज प्लास्टिक बंद हो जाएगा लेकिन चिंता उस सिंगलयूज प्लास्टिक की है जो सड़कों, गलियों, मोहल्लों व गांव आंगन में बिखरा पड़ा है। चिंता इसलिए कि सिंगलयूज प्लास्टिक के निस्तारण अथवा रिसाइक्लिंग के लिए कोई समुचित व्यवस्था नहीं है।

यह चिंता जताई है बिलेश्वर झल्डियाल पर्यावरण मित्र व एन,जी,टी,स्पेशल टाष्क फोर्स सदस्य टिहरी गढ़वाल ने। उनका कहना है कि मै सन् 1974 से पर्यावरण संरक्षण संवर्धन का कार्य बिना किसी सरकारी व गैर सरकारी सहयोग के अबिरल चला रहा हूँ । जब भी सिंगलयूज प्लास्टिक को बंद होने का संदेश दिया जाता है तो मेरे मन मे एक ही बात चुभने लगती है। वह यह कि जो प्लास्टिक पहले सर सड़कों, बाजारों में बिखरा पड़ा है उसके निस्तारण का क्या 

होगा ?

याने, जब तक प्लास्टिक निस्तारण के लिए जगह या रिसाइक्लिंग का कार्य नहीं होता,तबतक पूर्ण रूप है सिंगलयूज प्लास्टिक बंद करनें में हमें थोड़ा कठिनाइयों का सामना करना होगा । बिलेश्वर झल्डियाल आगे कहते हैं कि मैं कई बार इस बिनासकारी प्लास्टिक को बंद करने की पहल कर चुका हुं। 

उन्होंने जिलाधिकारी टिहरी गढ़वाल की पहल का स्वागत करते हुए कहा कि उनकी पहल रंग लाएगी और राक्षस रुपी प्लास्टिक को संपूर्ण रुप से बंद करनें में सफलता मिलेगी।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories