हिमस्खलन की चपेट में आया पर्वतारोही प्रशिक्षणार्थियों का दल, अब तक 9 शव बरामद

हिमस्खलन की चपेट में आया पर्वतारोही प्रशिक्षणार्थियों का दल, अब तक 9 शव बरामद
Please click to share News

उत्तरकाशी 4 अक्टूबर 2022। पर्वतारोही प्रशिक्षणार्थियों का दल द्रौपदी का डांडा में एवलांच की चपेट में आने की खबर है। सूत्रों ने बताया कि 29 प्रशिक्षणार्थी क्रेवास (ग्‍लेशियर के बीच में बड़ी दरार) में फंसे हैं। इसमें से नौ की मौत हो गई है, जबकि 20 प्रशिक्षणार्थी अभी फंसे हुए हैं। उन्हें निकालने के लिए निम की तरफ रेस्क्यू अभियान चलाया जा रहा है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने ट्वीट कर बताया है कि हिमस्खलन में फंसे पर्वतारोही प्रशिक्षणार्थियों को बचाने के लिए जिला प्रशासन, NDRF, SDRF, सेना और ITBP के जवानों द्वारा तेजी से राहत और बचाव कार्य चलाया जा रहा है।रिपोर्टों के अनुसार आज सुबह करीब नौ बजे हिमस्खलन की घटना हुई है। हादसे की सूचना मिलते ही द्रौपदी के डंडा-2 पर्वत शिखर पर हिमस्खलन में फंसे प्रशिक्षुओं को निकालने के लिए एसडीआरएफ की 5 टीमें  राहत और बचाव कार्य में तेजी से लगी हुई हैं।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बचाव अभियान में तेजी लाने के लिए सेना की मदद मांगी। धामी ने एक ट्वीट करके कहा कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल, राज्य आपदा मोचन बल, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस और नेहरू पर्वतारोहण संस्थान के पर्वतारोहियों की एक टीम पहले ही बचाव अभियान शुरू कर चुकी है। मुख्यमंत्री धामी ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से फोन पर बात भी की और बचाव अभियान में तेजी लाने के लिए सेना की मदद मांगी।

उधर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी इस घटना पर दुख व्यक्त किया और कहा कि “जनहानि से दुखी हूं।’ उन्होंने यह भी कहा कि उन्होंने उत्तराखंड के सीएम से बात करके हालात का जायजा लिया है।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories