अशासकीय विद्यालयों में भर्ती प्रक्रिया पर रोक का विरोध एवं आंदोलन की चेतावनी

अशासकीय विद्यालयों में भर्ती प्रक्रिया पर रोक का विरोध एवं आंदोलन की चेतावनी
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 1 नवम्बर 2022। अशासकीय विद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति पर सरकार द्वारा बार बार रोक लगाये जाने का उत्तराखंड माध्यमिक शिक्षक संघ टिहरी गढ़वाल ने कड़ा विरोध किया है। 

संघ के जिलाध्यक्ष श्री महादेव मैठाणी ने कहा की प्रदेश सरकार अशासकीय विद्यालयों के साथ लगातार सौतेला व्यवहार कर रही है। पहले से ही प्रदेश सरकार अशासकीय विद्यालयों के छात्रों को गणवेश एवं टैबलेट आदि सुविधाओं से वंचित रख रही है और अब नियुक्ति आयोग के नाम पर शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया को रोकने का प्रयास कर रही है जो अशासकीय विद्यालयों के खिलाफ एक सोची समझी साजिश एवं षड़यंत्र है। जिसका नुकसान इन विद्यालयों के छात्र/छात्राओं को उठाना पड़ रहा है। अशासकीय विद्यालय में चयन प्रक्रिया के लिये सरकार के द्वारा ही चयन समिति का गठन किया गया है जिसमें पांच सदस्यों में से तीन सदस्य सरकार के प्रतिनिधि होते हैं शैक्षणिक मैरिट के आधार पर पहले टॉप -07 को साक्षात्कार में बुलाकर साक्षात्कार की वीडियोग्राफी की जाती है। जिसके आधार पर विभागीय अधिकारी अनुमोदन प्रदान करते हैं जबकि इतनी पारदर्शिता सरकार के किसी भी नियुक्ति आयोग में नहीं है। जिनका भ्रष्टाचार का पर्दाफाश हो रहा है।

कहा कि सरकार अपने पूर्व में गठित भर्ती आयोगों को संभालने मे नकारा साबित हो रही है। अशासकीय विद्यालयों में नियुक्यिों की इस तरह के शिकायतों की कई बार जांच होने के बावजूद कोई भी अनियमितता सामने नही आयी है फिर भी सिर्फ झूठे आरोपों के आधार पर भर्ती प्रक्रिया रोकने की साजिस हो रही है। पी०टी०ए० शिक्षकों को भर्ती का कारण भी नियुक्ति प्रक्रिया पर बार बार रोक लगाया जाना है। जब सरकार द्वारा शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया पर रोक लगायी गयी तब मजबूरी में छात्र हित में अभिभावक संघ के द्वारा पठन पाठन की व्यवस्था बनाये रखने के लिए पी०टी०ए० शिक्षकों की भर्ती की गयी। जिनका मानदेय भुगतान तदर्थ एवं विनियमितिकरण भी विभागीय अधिकारियों के द्वारा सभी जांचों के उपरान्त ही किया गया है। 

संघ ने चेतावनी दी है कि यदि अशासकीय विद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया पर रोक लगायी तो उत्तराखंड माध्यमिक शिक्षक संघ इसका कहा विरोध करेगा तथा आन्दोलन के लिये बाध्य होगा। 

चेतावनी देने वाले उत्तराखंड माध्यमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष श्री महादेव प्रसाद मैठाणी, मंत्री श्री सुरेन्द्र रावत, कोषाध्यक्ष देवेन्द्र श्रीकोटी, उपाध्यक्ष सतीश थपलियाल, उत्तम नेगी, नवीन बडोनी धनंजय रावत, विरेन्द्र दत्त कुडियाल, बिजेन्द्र राणा रामकृष्ण पोखरियाल, विनोद बिजल्वाण, वेणी प्रसाद उनियाल, राजेश बहुगुणा, मनोहर डबराल, जगदीश प्रसाद चमोली, रोशन लाल भट्ट, गिरधारी लाल बिजल्वाण, रणवीर तोपवाल, महावीर भट्ट, महेश रतूड़ी बिजेन्द्र पैन्यूली वीरेंद्र राणा, शिवानन्द जोशी, बालम चन्द्र रमोला, राजीव पैन्यूली आदि कई शिक्षक थे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories