घनसाली विधान सभा में धूम धाम से मनाया गया राज्य स्थापना दिवस

घनसाली विधान सभा में धूम धाम से मनाया गया राज्य स्थापना दिवस
Please click to share News

समारोह में बडोनी जी की स्मृति में स्मारक बनाने की उठी मांग

घनसाली से लोकेंद्र जोशी की रिपोर्ट। घनसाली तहसील सभागार में राज्य स्थापना दिवस धूम धाम से मनाया गया। इस अवसर पर तहसील संभगार में उत्तराखंड राज्य आंदोलनकारियों को तहसील और विकासखंड स्तर के अधिकारियों के द्वारा माल्यार्पण एवं सॉल भेंट कर सम्मानित किया गया।
सम्मान समारोह के अवसर पर राज्य सरकार की ओर से जिला प्रशासन के प्रतिनिधि उप जिला मजिस्ट्रेट के .एन . गोस्वामी , तहसीलदार महेशा शाह, खण्ड विकास अधिकारी सतीश बडोनी, सहित, तहसील अंतर्गत विभिन्न अधिकारियों के द्वार आंदोलनकारियों को सम्मानित किया गया ।
सम्मान समारोह के विशिष्ट अतिथि के तौर पर अध्यक्ष नगर पंचायत शंकर पाल सजवान,ने राज्य आंदोलनकारियों को संघर्ष को याद करते हुए कहा कि राज आंदोलनकारियों की बदौलत ही उत्तराखंड राज्य का निर्माण हुआ । और उनके योगदान भुलाया नहीं जा सकेगा।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए उप जिलाधिकारी के के.एन .गोस्वामी ने राज्य आंदोलनकारियों के संघर्ष को स्वतंत्रता के संघर्ष की गाथा की तरह याद करते हुए कहा वे स्वयं स्वतंत्रता आंदोलन कारी के साथ राज्य आंदोलन के परिवार और समाज से जुड़े ब्यक्ति हैं। जो आंदोलन कारियों की समस्याओं के संघर्ष को बखूबी जानते हैं।उपजिलाधिकारी ने आंदोलन कारियों की तहसील स्तर की समस्याओं का समाधान करने का भरोषा दिलाते हुए बडोनि जी व अन्य आंदोलन कारियों के समारक् हेतु भूमि उपलब्ध कराने का भरोषा दिलाया।
।राज्य आंदोलनकारी नरेंद्र डंगवाल ने जानकारी देते हुए कहा कि आंदोलनकारी एवं उनके आश्रितो को राज्य सरकार की नौकरियों में 10% क्षैतिज आरक्षण का बिल राज्य सरकार के द्वारा लाया जा रहा है । जिससे आंदोलनकारियों के आश्रितों को निकट भविष्य में लाभ पहुंचेगा।
वहीं दूसरी ओर वरिष्ठ राज्य आंदोलनकारी एडवोकेट लोकेंद्र जोशी ने पहाड़ के गांधी की स्मृति में सांस्कृतिक भवन, एवं शहीद स्मारक की मांग उठाई।तथा राज्य आंदोलनकारियों का आह्वान करते हुए कहा कि हमे राज्य की जनता के हित में किसी भी संघर्ष के लिए तैयार रहना होगा ।
राज्य आंदोलन कारी स्वरूप जोशी ने 1994 के आंदोलन की याद करते हुए कहा कि चम्पावत मे रहते हुए, मुझे 17 वर्ष की आयु मे पुलिस द्वारा गिरफ्तार कर 1 महीने का कारावास में रखा । उन्होंने बडोनी जी की स्मृति में जगह जगह पुस्तकालय की स्थापना की मांग की।
सम्मान समारोह का संचालन करते हुए उत्तराखंड मिनिस्ट्रियल कर्मचारी संघ के प्रांतीय अध्यक्ष केशव ग़ैरोला ने संचालन करते हुए कहा कि हमे बडोनी जी जैसे उच्च आदर्शों के ब्यक्ति की जन्म स्थली में कार्य करने का सौभाग्य मिला है।उन्होंने बडोनी जी की स्मृति में संग्रहालय व स्मारक की स्थापना की म मांग की तथा राज्य आंदोलन में राज्य कर्मचारियों की भूमिका को नमन किया। ।
नगर पंचायत अध्यक्ष शंकर पाल सजवान ने आंदोलनकारियों को भरोसा दिलाया कि, शहीद स्मारक और बडोनी जी की स्मृति में उनका स्मारक हेतु जगह का चयन कर शीघ्र निर्माण किया जाएगा। जिस पर उप जिलाधिकारी गोस्वामी के द्वारा पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया गया। समारोह में वरिष्ठ राज्य आंदोलनकारी पूर्व प्रधान बसंत लाल, एडवोकेट लोकेंद्र जोशी, डॉ.नरेंद्र डंगवाल, राजेंद्र सिंह भंडारी, अब्बल सिंह रावत, देवेंद्र बसलियाल, एडवोकेट,पुरुषोत्तम सिंह बिष्ट उतम चंद,सुरेशगिरी गोस्वामी, राय चंद सिंह राणा नत्थी लाल रतूड़ी,स्वरूप जोशी, केशव ग़ैरोला, रणवीर रावत एवं अन्य उपस्थित रहे। अध्यक्ष शंकर पाल सजावां, उप जिलाधिकारी के एन गोस्वामी, तहसीलदार- महेसा शाह, खण्ड विकास अधिकारी सतीश बडोनी, के.एम. गोस्वामी, उपजिलाधिकारी, महेशा तहसीलदार, श्री सतीश बडोनी, बी.डी.ओ. भिलंगना , श्री राजेंद्र अवस्थी जी, बी.डी.ओ., श्री नौटियाल जी रेंजर भिलंगना, श्री चौहान जी रेंजर बालगंगा, श्री दुर्गापाल मोलफा, पशु चिकित्सा अधिकारी घनसाली, श्री सुखपाल सिंह मान थानाध्यक्ष घनसाली सहित पत्रकार बंधु एवं बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories