विमान दुर्घटना में क्रू मेंबर्स समेत सभी 72 की मौत

विमान दुर्घटना में क्रू मेंबर्स समेत सभी 72 की मौत
Please click to share News

नेपाल, काठमांडू 15 जनवरी 2023। नेपाल के पोखरा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर काठमांडू से आ रहा 72 सीटर यात्री विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हादसे में सभी लोगों की जान जा चुकी है। बचाव कार्य जारी है। फिलहाल एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया है। हादसे की वजह का अब तक पता नहीं चल सका है।

इस दुर्घटना पर भारत के नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दुख जताया। उन्होंने हादसे को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए हर संभव मदद का आश्वासन दिया है।

घटना के तत्काल बाद नेपाल सरकार ने कैबिनेट की आपात बैठक बुलाई है। प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ ने बचाव कार्य में तेजी लाने के निर्देश दे दिए हैं। सेना ने भी मौके पर पहुंचकर मोर्चा संभाल लिया है।

हादसे की जानकारी देते हुए यति एयरलाइंस के प्रवक्ता सुदर्शन बरतौला ने बताया कि यति (Yeti) एयरलाइंस के विमान में कुल 68 यात्री और चालक दल के 4 सदस्य सवार थे। इसमें दो बच्चों समेत 15 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। विमान पुराने हवाई अड्डे और पोखरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के बीच दुर्घटनाग्रस्त हुआ है।

नेपाल नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (सीएएएन) ने बताया कि येती एयरलाइंस के 9एन-एएनसी एटीआर-72 विमान ने सुबह 10 बजकर 33 मिनट पर काठमांडू के त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से उड़ान भरी थी। पोखरा इस हिमालयी देश में एक मशहूर पर्यटक स्थल है। हवाई अड्डा प्राधिकरण के मुताबिक, विमान में 53 नेपाली, पांच भारतीय, चार रूसी, दो कोरियाई, एक-एक आयरिश, अर्जेंटीना और फ्रांसीसी नागरिक सवार थे।  नेपाल की स्थानीय मीडिया की मानें तो हादसे में सभी लोगों की मौत हुई है। कुछ रिपोर्ट्स में 42 लोगों के शव बरामद किए जाने का दावा किया जा रहा है। हालांकि, एयरलाइंस और सरकार की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है।

मौसम की खराबी की वजह से दुर्घटना की संभावना जताई जा रही है। कोहरे के कारण विमान के पहाड़ी से टकराने के अनुमान लगाया जा रहा है। हादसा बेहद भयानक बताया जा रहा है। लैंडिंग से पहले हुई इस दुर्घटना के बाद विमान में आग लग गई। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट की गई तस्वीरों और वीडियो में दुर्घटनास्थल से धुएं का गुबार उठता दिख रहा है। बचाव और राहत में जुटे लोगों की मानें तो हादसे में किसी के भी बचने की उम्मीद न के बराबर है। विमान को कैप्टन कमल केसी और असिस्टेंट कैप्टन अंजू खातीवाड़ा उड़ा रहे थे। 


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories