यूरोपीय निवेश बैंक की वैश्विक निदेशक ने नवीकरणीय ऊर्जा और हरित हाइड्रोजन परियोजनाओं के वित्तपोषण पर सहयोग करने के लिए इरेडा के सीएमडी से मुलाकात की

यूरोपीय निवेश बैंक की वैश्विक निदेशक ने नवीकरणीय ऊर्जा और हरित हाइड्रोजन परियोजनाओं के वित्तपोषण पर सहयोग करने के लिए इरेडा के सीएमडी से मुलाकात की
Please click to share News

नई दिल्ली 2 मार्च 2023। यूरोपीय निवेश बैंक (ईआईबी) की वैश्विक निदेशक, सुश्री मारिया शॉ बैरागन ने आज भारतीय अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी लिमिटेड (इरेडा) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) श्री प्रदीप कुमार दास से इरेडा के कॉरपोरेट कार्यालय में मुलाकात की।

श्री दास ने संभावित सहयोग पर अपनी टिप्पणी में कहा कि “इरेडा वित्तपोषण के माध्यम से भारत में नवीकरणीय ऊर्जा के विकास का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है और हमें अपने जलवायु लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए यूरोपीय निवेश बैंक के साथ साझेदारी करने में खुशी महसूस होगी। यह सहयोग भारत में नवीकरणीय ऊर्जा और हरित हाइड्रोजन परियोजनाओं के विकास के लिए बहुत आवश्यक सहयोग प्रदान करेगा, जिससे देशवासियों के लिए नए अवसरों का निर्माण करने में मदद मिलेगी और वर्ष 2030 तक गैर-जीवाश्म ईंधन के माध्यम से देश की स्थापित ऊर्जा क्षमता का 50 प्रतिशत प्राप्त करने वाले भारत सरकार के लक्ष्य को बढ़ावा मिलेगा।”

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image002WMVA.jpg

आईआरईडीए के सीएमडी, श्री दास ने इस बात पर बल दिया कि इस प्रकार का सहयोग नवीकरणीय ऊर्जा, हरित हाइड्रोजन, हरित अमोनिया, ई-मोबिलिटी, बैटरी स्टोरेज आदि के उभरते क्षेत्रों में नए अवसर उत्पन्न कर सकता है और परियोजना विकासकर्ताओं, निवेशकों और अन्य हितधारकों को दो प्रतिष्ठित संस्थानों की विशेषज्ञता और संसाधनों का लाभ उठाने में सक्षम बना सकता है। उन्होंने कहा कि यह सभी के लिए तीव्रता से चिरस्थायी भविष्य निर्माण करने में मदद कर सकता है।

ईआईबी की वैश्विक निदेशक सुश्री मारिया ने पिछले तीन वर्षों में प्रभावशाली वृद्धि करने के लिए इरेडा की सराहना की। उन्होंने नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं को जल्दी और  प्रभावी एवं गुणात्मक रूप से वित्तपोषित करने के लिए इरेडा टीम की भी प्रशंसा की।

इस बैठक में श्री चिंतन शाह, निदेशक (तकनीकी), इरेडा, डॉ. आर.सी. शर्मा, सीएफओ, इरेडा और अन्य वरिष्ठ इरेडा और ईआईबी के अधिकारियों ने भी हिस्सा लिया।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories