चतुर्थ दिवस NSS स्वयं सेवियों को कराया शैक्षणिक भ्रमण

चतुर्थ दिवस NSS स्वयं सेवियों को कराया शैक्षणिक भ्रमण
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 22 मार्च 2023। राजकीय महाविद्यालय पोखरी (क्वीली) टिहरी गढ़वाल की राष्ट्रीय सेवा योजना के अन्तर्गत संचालित सात दिवसीय शिविर के चतुर्थ दिवस समस्त स्वयंसेवियों हेतु शैक्षणिक भ्रमण का आयोजन किया गया।

महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ० शशि बाला वर्मा को शैक्षणिक भ्रमण सूचना के उपरांत आज प्रातः 10 बजे से शैक्षणिक भ्रमण, शिविर स्थल सरस्वती विद्या मंदिर पोखरी से प्रारंभ हुआ। सबसे पहले इसके अंतर्गत गजा बाज़ार में शहीद बेलमती चौहान चौक में अवस्थित शहीद बेलमती चौहान की मूर्ति और परिसर की स्वयंसेवियों द्वारा साफ़ सफ़ाई की और उसके बाद कार्यक्रम अधिकारी डॉ० राम भरोसे, कु० अमिता, श्रीमती सुनीता और समस्त स्वयंसेवियों द्वारा शहीद बेलमती चौहान जी को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस कार्य को सुचारू रूप से करने हेतु नगर पालिका गजा के नगर पालिकाध्यक्षा श्रीमती मीना खाती के पति श्री राजेंद्र खाती ने अपना योगदान किया। स्वयंसेवियों का उत्साहवर्धन करते हुए उनके द्वारा किए जा रहे कार्यों की तारीफ़ की तथा बाद में स्वयंसेवियों के लिए फलाहार की भी व्यवस्था कराई गई।

उसके बाद नशा मुक्ति अभियान के संपूर्ण गजा बाज़ार में जन-जागरण कार्यक्रम चलाते हुए सभी स्वयं सेवियों और एनएसएस कार्यक्रम डॉ० राम भरोसे द्वारा सभी दुकानदारों से अपील की कि सभी यह प्रयास करें कि हम अपनी दुकानों में नशे से संबंधित सामग्री न बेचे या कम से कम यह प्रयास करें कि 18 साल से कम किसी भी बच्चे को नशे की सामग्री देने से इंकार करें। उन्होंने दुकानदारों से आग्रह किया कि वे उत्तराखंड को 2025 तक नशा मुक्त कराने में अपना सहयोग दें।

इसके बाद स्वयंसेवियों ने गजा में स्थित घड़ियाल देवता के समक्ष अपना शीश नवाते हुए उनसे आशीर्वाद प्रदान किया. तत्पश्चात् सभी स्वयंसेवियों ने एसबीआई बैंक गजा टिहरी गढ़वाल में जाकर बैंकिंग व्यवस्था को नज़दीक से देखा और आधुनिक बैंकिंग व्यवस्था को भली भाँति समझने के लिए शाखा प्रबंधक श्री रजनीश पाल स्वयंसेवियों का मार्गदर्शन किया। उन्होंने यह भी बताया कि एसबीआई किस प्रकार से विद्यार्थियों के उच्च शिक्षा को पूर्ण करने में किस प्रकार सहयोग कर सकता है. रजनीश पाल ने नया खाता खोलने की प्रक्रिया को भी स्वयंसेवियों से साझा किया।

शैक्षणिक भ्रमण की आगे की गतिविधि के बारे में कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि जैसा ही सभी जानते हैं कि आज चैत्र मास के नवरात्रों का प्रारंभ हो हैं, सभी स्वयंसेवियों की भावनाओं का सम्मान करते हुए माँ राजराजेश्वरी पौराणिक मंदिर (खण्डकरी नकोट) गजा टिहरी गढ़वाल में हमारी यात्रा पहुँची। मंदिर परिसर को पॉलीथिन मुक्त करने के लिए सभी स्वयंसेवियों द्वारा मंदिर परिसर में सघन स्वच्छता कार्यक्रम चलाया गया। इसके बाद मंदिर में प्रवेश कर सभी ने पूजा अर्चना की और सूचना पट्ट की ओर इशारा करते हुए इस पौराणिक स्थल के इतिहास के विषय में कार्यक्रम अधिकारी ने स्वयंसेवियों को जानकारी प्रदान कराई। इसके बाद सभी स्वयंसेवियों ने मंदिर परिसर में ही पौष्टिक जलपान ग्रहण किया।

इसके बाद हम आज के शैक्षणिक भ्रमण के अंतिम पड़ाव गजा चौकी, टिहरी गढ़वाल पहुँचे। वहाँ पहुँचकर सभी स्वयंसेवी चौकी प्रभारी सब-इंस्पेक्टर श्री भास्कर और हेड-कांस्टेबल श्री धन सिंह से मिलकर बहुत हर्षित हुए। श्री भास्कर सिंह द्वारा सभी स्वयंसेवियों को आज के भ्रमण के पूरे होने पर बधाई प्रेषित की और भावी जीवन को उज्ज्वल बनाने हेतु उन्होंने शुभकामनाएँ भी प्रदान की।

इस शैक्षणिक भ्रमण की स्टिल और वीडियो कवरेज नरेंद्र बिजल्वाण द्वारा की गई और इस भ्रमण के पूर्ण होने में सर्वाधिक योगदान रहा है नरेश रावत जिन्होंने इसके लिए गाड़ियों की व्यवस्था की, सुशील बिजल्वाण और धूम सिंह पंवार ने सुरक्षित सभी स्वयंसेवियों को भ्रमण के बाद शिविर स्थल पर पहुँचा दिया। इसके लिए सभी स्वयंसेवियों ने उनका हार्दिक आभार व्यक्त किया. शाम 5:00 बजे सभी स्वयंसेवी सकुशल शिविर स्थल पर पहुँचे।

इस अवसर पर स्वयंसेवी प्रदीप, किरणदीप, नरेंद्र, मनीष, सिमरन, प्राची, लता, प्रियांशी, मोनिका, काजल, अंजलि बिजल्वाण, अक्षा, कोमल, मोनिका, अंजलि, अंशिका, आरती, ऋतु, प्रियंका, पूजा, अनिशा, मनीषा, अनिशा आदि सभी स्वयंसेवी इस शैक्षणिक भ्रमण में उपस्थित रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories