G20 के बिंदुओं पर पोस्टर प्रतियोगिता का किया आयोजन

G20 के बिंदुओं पर पोस्टर प्रतियोगिता का किया आयोजन
Please click to share News

एन0एस0एस0 ने सात दिवसीय विशेष शिविर में प्राचार्य डॉ0 शशिबाला वर्मा के निर्देश पर समस्त स्वयंसेवियों के

टिहरी गढ़वाल 21मार्च 2023। राजकीय महाविद्यालय पोखरी ( क्वीली) टिहरी गढ़वाल की राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा आयोजित सरस्वती विद्या मंदिर पोखरी में सात दिवसीय विशेष शिविर में आज समस्त स्वयंसेवियों के मध्य G20 विषयक एक पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

महाविद्यालय प्राचार्य डॉ0 शशिबाला वर्मा से प्राप्त निर्देशों के अनुसार G20 के निम्नाकित बिंदुओं जैसे
पर्यावरण संरक्षण,जलवायु परिवर्तन, जैविक खेती द्वारा आत्मनिर्भरता, भारत में स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएँ जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर छात्र-छात्राओं द्वारा पोस्टर बनाएँ गए। इस प्रतियोगिता की विशेष बात यह रही कि चूँकि उक्त शिविर दिन-रात का है और एनएसएस के स्वयंसेवियों ने शिविर के दूसरे दिवस के रात्रि क्रियाकलाप के अन्तर्गत पोस्टर प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया।

इस प्रतियोगिता में समस्त स्वयंसेवियों को अलग अलग 7 समूहों में बाँटा गया। प्रत्येक समूह में प्रत्येक कक्षा के छात्र-छात्रा रहें। सभी ने आपसी सहयोग से इस प्रतियोगिता को संपादित किया और कार्यक्रम अधिकारी डॉ० राम भरोसे और उनकी सहयोगी कु० अमिता तथा श्रीमती सुनीता द्वारा इस प्रतियोगिता में निर्णायक की भूमिका निभाते हुए बताया कि प्रथम द्वितीय एवम् तृतीय स्थान प्राप्त सभी विजयी प्रतिभागियों की घोषणा सात दिवसीय विशेष के समापन दिवस 25.03.2023 को करते हुए उन्हें पुरस्कृत किया जाएगा। आज की इस प्रतियोगिता से स्वयंसेवियों ने मुख्य रूप से सीखा कि किस प्रकार आपसी सहयोग से हम किसी रचनात्मक गतिविधि को पूर्ण कर सकते हैं।

समय समय पर स्वयंसेवियों की कुशलता और शिविर में संचालित होने वाले क्रियाकलापों के विषय में महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो० शशि बाला वर्मा एक संस्था की मुखिया और अभिभावक के रूप में निरंतर कार्यक्रम अधिकारी से दूरभाष पर संपर्क करती रहीं और महाविद्यालय के व्यस्तताओं के बावजूद स्वयंसेवियों से मिलने शिविर स्थल पर भी आयीं।
कार्यक्रम अधिकारी डॉ० राम भरोसे ने सभी स्वयंसेवियों को बधाई एवम् भावी शुभकामनाएँ प्रेषित करते हुए उन्हें उत्साहित करते हुए कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना का असल मक़सद यही है कि हम जिस प्रकार इस शिविर में मिलजुल का भाईचारे के साथ रह रहे हैं, ऐसे ही आगे चलकर समाज में भी आपसी सहयोग के साथ रहेंगे और एक अच्छे नागरिक बनकर अपने देश के विकास में सहयोग करेंगे। महाविद्यालय के कर्मचारी श्री नरेश द्वारा भी इस अवसर पर स्वयंसेवियों को उत्साहित किया गया।
इस अवसर पर स्वयंसेवी प्रदीप, किरणदीप, नरेंद्र, सिमरन, मोनिका, काजल, अंजलि, अक्षा, कोमल, मोनिका, अंजलि, अंशिका, आरती, ऋतु, प्रियंका, पूजा, अनिशा, मनीषा, अनिशा आदि उपस्थित रहें।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories