चयनित समुदाय आधारित संगठन करेंगे युवा संवाद: भारत@2047 का आयोजन

Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 16 मार्च 2023। माननीय प्रधानमंत्री जी की प्रेरणा और मार्गदर्शन से भारत आजादी का अमृत महोत्सव-स्वतंत्रता और अपने लोगों,संस्कृति और उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास के 75 वें वर्ष का जश्न मना रहा है। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने भी अपने स्वतंत्रता दिवस के संबोधन में पंच प्रण के मंत्र की घोषणा की थी;अमृत काल के युग में भारत @ 2047 की एक दृष्टि।

इस संदर्भ में, युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय और उसके स्वायत्त संगठन नेहरू युवा केंद्र संगठन (एन0वाई0के0एस0) 1 अप्रैल से 31 मई, 2023 तक देश भर के सभी जिलों में समुदाय आधारित संगठनों (कम्युनिटी बेस्ड आर्गेनाईजेशन,सी0बी0ओ0) के माध्यम से “युवा संवाद- भारत @2047” कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है।
जिले के विभिन्न सी०बी०ओ० (समुदाय आधारित संगठन) के सहयोग और समर्थन से जिला स्तर पर कार्यक्रम आयोजित करने की योजना है, जो पंच प्रणों के अनुरूप देश के भविष्य पर एक सकारात्मक संवाद उत्पन्न करने के लिए जिला ने.यु.के. के साथ हाथ मिलाएंगे, जैसा कि माननीय प्रधानमंत्री द्वारा कल्पना की गई है।
कार्यक्रम एक टाउन हॉल प्रारूप में आयोजित किया जाएगा, जिसमें विशेषज्ञ/ज्ञानी व्यक्ति पंच प्रण पर चर्चा करेंगे और उसके बाद न्यूनतम 500 युवा प्रतिभागियों की भागीदारी के साथ प्रश्नोत्तर सत्र होगा। कार्यक्रम के आयोजन के लिए आयोजक सी०बी०ओ० को 20,000 तक की प्रतिपूर्ति की जाएगी।
गैर-राजनैतिक, गैर-पक्षपातपूर्ण इतिहास वाले सी०बी०ओ० (समुदाय आधारित संगठन)जिनके पास युवा संवाद कार्यक्रम का आयोजन करने के लिए पर्याप्त संगठनात्मक क्षमता हो, इसके लिए आवेदन कर सकते हैं । जो सी०बी०ओ० आवेदन करना चाहते हैं, उन संगठनों के खिलाफ कोई आपराधिक मामला लंबित नहीं होना चाहिए। कार्यक्रमों के आयोजन के लिए जिले में अधिकतम 3 सी०बी०ओ० का चयन किया जाएगा।
मानदंडों को पूरा करने वाले इच्छुक सी०बी०ओ० कार्यालय जिला युवा अधिकारी, नेहरू युवा केंद्र, टिहरी गढ़वाल से प्राप्त निर्धारित आवेदन प्रपत्र में अपने आवेदन जमा कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए एन०वाई०के० टिहरी गढ़वाल , से 8506996005एवं nyktehrigarhwal@gmail.com पर संपर्क करें।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories