जिला स्तरीय पत्रकार स्थाई समिति की बैठक में प्रशासन एवं प्रेस के संबंधों को सशक्त बनाने पर दिया जोर

जिला स्तरीय पत्रकार स्थाई समिति की बैठक में प्रशासन एवं प्रेस के संबंधों को सशक्त बनाने पर दिया जोर
Please click to share News

सूचना कार्यालय टिहरी गढ़वाल द्वारा प्रकाशित जनपद विकास पुस्तिका 2022-23 का किया विमोचन

टिहरी गढ़वाल 26 अप्रैल, 2023। ‘जिला स्तरीय पत्रकार स्थायी समिति‘ की बैठक आज जिलाधिकारी टिहरी गढ़वाल डॉ. सौरभ गहरवार की अध्यक्षता में आयोजित की गई।

बैठक में समिति के पदेन सदस्य/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक नवनीत सिंह भुल्लर, विशेष आमंत्रित सदस्य/मुख्य विकास अधिकारी मनीष कुमार, सदस्य सचिव/अतिरिक्त जिला सूचना अधिकारी भजनी भण्डारी, सदस्य/ संपादक साप्ताहिक सुरकण्डा समाचार शशि भूषण भट्ट, सदस्य/संवाददाता दूरदर्शन/आकाशवाणी जय प्रकाश कुकरेती, सदस्य/स्वतंत्र पत्रकार सूर्य प्रकाश टोडरिया द्वारा प्रतिभाग किया गया। इस मौके पर जिला सूचना कार्यालय टिहरी गढ़वाल द्वारा प्रकाशित जनपद विकास पुस्तिका 2022-23 का विमोचन भी किया गया।
जिला कार्यालय टिहरी गढ़वाल के वीसी कक्ष में आयोजित बैठक में सर्वप्रथम गत बैठक में दिये गये निर्देशों की अनुपालन आख्याा, प्रशासन एवं प्रेस के संबंधों को अधिक सशक्त बनाने, शासन-प्रशासन की उपलब्धियों को प्रभावी ढंग से प्रचारित-प्रसारित करने एवं पत्रकार उत्पीड़न/ समस्याओं के निराकरण पर चर्चा की गई। जिलाधिकारी ने कहा कि जन कल्याणकारी योजनाओं को प्रभावी ढंग से प्रचारित-प्रसारित करने तथा जनता की शिकायतों/समस्याओं का समाधान हेतु सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम, जनता मिलन कार्यक्रम, तहसील दिवस, बहुउद्देशीय शिविर, सीएम हेल्पलाइन आदि के माध्यम से निरन्तर किया जा रहा है। इसके साथ ही मीडिया के माध्यम से संज्ञान में लाये जा रहे प्रकरणों पर भी कार्यवाही की जा रही है।
प्रशासन एवं प्रेस सम्बन्धों को अधिक सशक्त बनाने हेतु बैठक में अहम निर्णय लिये गये। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रेस समाज का आईना होता है, प्रेस के माध्यम से समाज को एक दिशा मिलती है। जनपद के विकास हेतु सभी कार्य व्यवस्थित रूप से हो सके और मीडिया की स्वतंत्रता भी बरकरार रहे तथा समाज को सही दिशा मिल सके, इसके लिए जिलाधिकारी द्वारा समिति के सदस्यों से सहयोग की अपेक्षा की गई। जिलाधिकारी द्वारा अपेक्षा की गई कि एक तरफा समाचारों का प्रकाशन न किया जाये, किसी भी खबर में अधिकारियों के वर्जन उनकी अनुमति के बिना न डाले जायें, समाचार की पुष्टि कर समाचार का प्रकाशन किया जाये, तो समाचार का महत्व बढ़ने के साथ ही एक अच्छा संदेश समाज के बीच जायेगा।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एवं मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि वीवीआईपी/वीआईपी भ्रमण कार्यक्रमों, बैठकों के दौरान बाइट हेतु समय ले लिया जाय, ताकि सुरक्षा के दृष्टिगत अव्यवस्था न हो और कार्यक्रमों/बैठकों की गरीमा भी बनी रहे। प्रेस लिखे वाहनों पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने कहा कि इस सम्बन्ध में आवश्यक कार्यवाही की जायेगी।
बैठक मे पत्रकार सदस्यों द्वारा आवास का मुद्दा, प्रेस लिखे वाहनों पर कार्यवाही करने, आपसी समन्वय से समस्याओं का समाधान करने की बात कही गयी। इस पर जिलाधिकारी ने कहा कि आज समिति में जो भी मुद्दे उठाये गये हैं, उनका नियमानुसार समाधान किया जायेगा। उनके द्वारा अगली बैठक से पूर्व क्षेत्र के पत्रकारों से बिन्दुवार सूचना प्राप्त करने की अपेक्षा की गई, ताकि संबंधित अधिकारियों को बैठक में बुलाया जा सके।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories