टी0बी0 लाभर्थियों को आवश्यक और पौष्टिक आहार सामग्री का किया वितरण

टी0बी0 लाभर्थियों को आवश्यक और पौष्टिक आहार सामग्री का किया वितरण
Please click to share News

रुद्रप्रयाग 26 अप्रैल 2023। राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय अगस्त्यमुनि में भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रम प्रधानमंत्री टी0 बी0 मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत 10 लाभर्थियों को आवश्यक और पौष्टिक आहार सामग्री का वितरण अडिशनल सी.एम.ओ रुद्रप्रयाग तथा प्राभारी प्राचार्य अगस्त्यमुनि कालेज के कर कमलों द्वारा किया गया। इस अवसर पर प्राचार्य प्रो. पुष्पा नेगी ने अपने संदेश में कहा कि किसी भी बीमारी को हल्के में कभी भी नहीं लेना चाहिए क्योंकि सावधानी से ही बचाव है।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ विमल सिंह गुसांई ने टी0बी0 उन्मूलन के विषय में बताते हुए कहा कि यदि रोगी 6 माह तक समय पर दवाई लेता रहे तो टी0बी0 से मुक्ति मिलना असम्भव नही है आगे उन्होंने कहा कि यह ला इलाज रोग नहीं है। उन्होंने कहा कि भ्रम जो आपके अंदर है जिसे बाहर निकालने की जरूरत है।
इस अवसर पर नशा उन्मूलन समिति के नोडल अधिकारी डॉ दलीप सिंह बिष्ट ने कहा कि हर रोग की दवा आज उपलब्ध हैं परन्तु हर रोगी को अंदर से मजबूत होने की आवश्यकता है। तम्बाकू, गुटका, सिगरेट सहित विभिन्न मादक पदार्थो से आपको अवश्य बचना होगा, क्योंकि टी.बी. रोग में इनका सेवन जानलेवा हो सकता है। इसलिए स्वयं भी औरों को भी इसके प्रति जागरूक करने की जरूरत है।

कार्यक्रम का आयोजन एवं संचालन डॉ विष्णु कुमार शर्मा ने किया । इस अवसर पर डॉ जितेंद्र सिंह, श्री मुकेश वगबाड़ी जिला कार्यक्रम समन्वयक, श्री नरेश राणा एस.टी.एस उपस्थित रहे।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories