5जी डाउनलोड स्पीड में जियो ने गाड़े झंडे, यूजर्स को 315MBPS की मिल रही शानदार स्पीड – ओपन सिग्नल

5जी डाउनलोड स्पीड में जियो ने गाड़े झंडे, यूजर्स को 315MBPS की मिल रही शानदार स्पीड – ओपन सिग्नल
Please click to share News

नई दिल्ली, 13 अप्रैल, 2023: रिलायंस जियो का 5जी गजब की तेजी से भाग रहा है। जियो यूजर्स को 315.3 MBPS की सुपर डाउनलोड स्पीड मिल रही है। एयरटेल इस मुकाबले में पिछड़ता नजर आ रहा है। एयरटेल की 5जी औसत डाउनलोड स्पीड 261.2 MBPS दर्ज की गई। ओपन सिग्नल की मोबाइल नेटवर्क एक्सपीरियंस रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ।

5जी स्पीड के साथ 5जी की कवरेज में भी जियो अपने प्रतिद्वंदी एयरटेल से करीब 3 गुना आगे है। जहां जियो यूजर्स 32.5 फीसदी वक्त 5जी नेटवर्क पर बिता रहे हैं वहीं एयरटेल में यह वक्त मात्र 11.4 प्रतिशत है। क्योंकि यूजर्स अभी 4जी और 5जी दोनों ही नेटवर्क का उपयोग कर रहे हैं इसलिए ओपन सिग्नल ने कवरेज नापने के लिए यूजर्स के 5जी नेटवर्क पर बिताए गए वक्त को आधार बनाया है।

ओपन सिग्नल की रिपोर्ट से खुलासा हुआ है कि जियो बेहद तेजी से 5जी नेटवर्क को बढ़ा रहा है। जियो बड़ी मात्रा में टावर्स पर 5जी उपकरण लगा रहा है। जाहिर है इससे 5जी नेटवर्क की रीच भी काफी बढ़ी है। 1 से 10 पाइंट के आधार पर ओपन सिग्नल ने रिलायंस जियो को 4.2 पॉइंट्स दिए हैं। वहीं एयरटेल को 3.4 पॉइंट्स ही मिले हैं। टेक्निकल पैरामीटर पर भी जियो ने अपनी क्षमता साबित की है। जियो के ‘कोर’ ने सभी टेस्ट में 84.3% मार्क्स हासिल किए। एयरटेल को 77.5 प्रतिशत नंबर हासिल हुए।

मतलब साफ है 5जी की स्पीड, टावर, कवरेज और टेक्निकल पैरामीटर हर मामले में जियो अव्वल है। वहीं 5जी अपलोड में एयरटेल 23.9 MBPS स्पीड के साथ आगे दिखाई दे रहा है। जियो की 5जी अपलोड स्पीड 18 MBPS मापी गई है। वहीं वॉयस, वीडियो और गेमिंग में दोनों कंपनियों के यूजर्स का एक्सपीरियंस करीब करीब एक सा है।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories