नेशनल फायर सर्विस डे 2023 मनाया

नेशनल फायर सर्विस डे 2023 मनाया
Please click to share News

सप्ताह भर के इस आयोजन के दौरान विभिन्न स्कूलों में अग्निशमन प्रशिक्षण, आपदा प्रबंधन की क्लास, विभिन्न आपदाओं में स्वयं को एवं अन्य लोगो को बचाने की कला का प्रशिक्षण दिया जायेगा। साथ ही इस विषय पर जागरूकता के लिए निबंध प्रतियोगिता एवं कला प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जायेगा।

टिहरी गढ़वाल 15 अप्रैल 2023। फायर स्टेशन केऔसुब इकाई केएचईपी कोटेश्वर टिहरी गढ़वाल में 14 अप्रैल को नेशनल फायर सर्विस डे 2023 मनाया गया। 

आज से 79 वर्ष पूर्व 14 अप्रैल वर्ष 1944 को बाम्बे बंदरगाह में एस एस फोर्ट स्टाईकिन नामक जहाज में विनाशकारी अग्नि दुर्घटना हुई थी जो कि विक्टोरिया पोर्ट पर खड़ा था। इस अग्नि दुर्घटना ने 66 वीर अधिकारी 89 अग्निशमन कार्मिक और 700 से अधिक और लोगों के बहुमूल्य जीवन एवं सम्पत्ति की आहुती ले ली थी। आज उस घटना को घटित हुए लगभग 79 वर्ष हो गये है।

सन् 1963 में भारत सरकार ने 14 अप्रैल 1944 को बॉम्बे डॉकयॉर्ड में हुई विस्फोट की दुर्घटना एवं इसके बाद के वर्षों में अग्निशमन सेवा कार्यों के दौरान वीर गति को प्राप्त हुए अग्निशमन कार्मिकों के मूल्यों एवं समर्पण को सम्मान देने के लिए 14 अप्रैल को “राष्ट्रीय अग्निशमन सेवा दिवस” के रूप में घोषित कर दिया। इसलिए भारत वर्ष में 14 अप्रैल 1944 को एवं इसके बाद के वर्षों में हुई अग्नि दुर्घटना में वीर गति को प्राप्त हुए अग्निशमन सेवा कार्मिकों को श्रद्धान्जलि देने एवं आम जनता को अग्नि दुर्घटनाओं के बारे में जागरुक बनाने के साथ हीं उन्हें शिक्षित करने के उद्देश्य से प्रति वर्ष 14 अप्रैल राष्ट्रीय अग्निशमन सेवा दिवस के रूप में मनाया जाता है जिससे अग्नि दुर्घटनाओं से होने वाले प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष नुकसानों से बचा जा सके। 

समारोह के मुख्य अतिथि कोटेश्वर परियोजना के उप महाप्रबंधक डीपीएस रांगड थे। समारोह में केएचईपी कोटेश्वर परियोजना के विभिन्न विभागों के अधिकारी एंव कर्मचारीगण तथा सीआईएसएफ के सभी अधिकारी एंवम कर्मचारीगण उपस्थित थे। समारोह मे अग्नि दुर्घटना में शहीद अग्निशमन सदस्य को शहीद स्मारक पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धाजंलि दी गई साथ ही कार्यक्रम के दौरान भव्य अग्निशमन प्रर्दशन का भी आयोजन किया गया। सप्ताह भर चलने वाले इस आयोजन का समापन 20/04/2023 को होगा । 

सप्ताह भर के इस आयोजन के दौरान राजकीय इंटर कॉलेज चाका, स्वामी ओंकारानंद सरस्वती पब्लिक स्कूल कोटेश्वर, राजकीय जूनियर हाई स्कूल पेंदार्स एवं अन्य स्कूलों में अग्निशमन प्रशिक्षण, आपदा प्रबंधन की क्लास, विभिन्न आपदाओं में स्वयं को एवं अन्य लोगो को बचाने की कला का प्रशिक्षण दिया जायेगा। साथ ही इस विषय पर जागरूकता के लिए निबंध प्रतियोगिता एवं कला प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जायेगा। इसके साथ ही केएचईपी कोटेश्वर परियोजना मे एवं आस पास की ग्राम सभाओं मे भी उक्त प्रशिक्षण दिया जायेगा। 

समारोह का स्वागत भाषण इकाई अग्नि प्रभारी श्री प्रमोद कुमार कोठियाल निरीक्षक / अग्नि केऔसुब इकाई केएचईपी कोटेश्वर ने किया। 

उप महाप्रबंधक डीपीएस रांगड ने अपने अध्यक्षीय भाषण में फायर प्रिवेंशन पर खासा बल दिया तथा केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल अग्निशमन शाखा के कार्यों की भूरी-भूरी प्रशंसा की। समारोह के दौरान फायर प्रिवेंशन से संबधित पुस्तिका तथा पम्फलेट का विमोचन भी उप महाप्रबंधक डीपीएस रांगड केएचईपी कोटेश्वर ने किया। समारोह का संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन निरीक्षक / अग्नि प्रमोद कुमार कोठीयाल ने किया यह जानकारी डॉ. ए. एन. त्रिपाठी अपर महाप्रबंधक एच. आर. टिहरी द्वारा उपलब्ध कराई गई।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories