गेहूॅ की फसल पर किए जा रहे क्रॉप कटिंग प्रयोग का किया निरीक्षण

गेहूॅ की फसल पर किए जा रहे क्रॉप कटिंग प्रयोग का किया निरीक्षण
Please click to share News

चमोली 04 मई,2023। जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने गुरूवार को राजस्व उप निरीक्षक क्षेत्र कौडिया के अन्तर्गत नौरख गांव में गेहूॅ की फसल पर किए जा रहे क्रॉप कटिंग प्रयोग का निरीक्षण किया। राजस्व विभाग ने काश्तकार लखपत सिंह के गेहूॅ के खेत में 30 वर्गमीटर का प्लाट बनाकर नियमानुसार सीसीई एग्री एप के माध्यम से क्रॉप कटिंग का प्रयोग किया। निर्धारित आकार के प्लाट में गेहूॅ की उपज 7.300 किलोग्राम बालियों का उत्पादन प्राप्त हुआ।

इस दौरान जिलाधिकारी ने खेत का नक्शा, खसरा रजिस्टर आदि भू-अभिलेखों की जॉच करते हुए काश्तकारों को खेती से संबंधित नई तकनीकी के बारे में जानकारी भी दी।  

जिलाधिकारी ने कहा कि क्रॉप कटिंग प्रयोगों के आधार पर ही जिले में फसलों के औसत उपज और उत्पादन के आंकड़े तैयार किये जा रहे है तथा जिले में हो रहे उत्पादन की सटीक जानकारी हासिल की जा रही है। उन्होंने कहा कि इससे किसानों को प्राधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ मिलेगा। जिलाधिकारी ने किसानों से कृषि एवं अन्य आवश्यक संशाधनों से संबधित समस्याओं एवं चुनौतियों की जानकारी प्राप्त करते हुए उनके समाधान हेतु सुझाव भी दिये।

विदित हो कि प्रत्येक राजस्व उप निरीक्षक क्षेत्र में क्राप कटिंग प्रयोग खेत में 30 वर्गमीटर प्लाट बनाकर उसमें उत्पादित फसल के बीज को लिया जाता है, जिसे 15 दिनों तक सूखने के लिए रखा जाता है। इसके पश्चात दानों की तौल लेकर उत्पादन की गणना की जाती है। क्राप कटिंग प्रयोगों से प्राप्त उत्पादन के आंकडों के आधार पर क्षतिपूर्ति एवं फसल बीमा की राशि की गणना तथा विभिन्न फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य की गणना की जाती है।

क्रॉप कटिंग के दौरान राजस्व निरीक्षक दलवीर सिंह चौहान, राजस्व उप निरीक्षक किरन, अपर सांख्यिकीय अधिकारी कुसुम रावत, पूर्व जिप सदस्य देवेन्द्र सिंह नेगी, काश्तकार लखपत सिंह आदि मौजूद थेे।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories