जगदीशिला डोली रथ यात्रा का घनसाली में हुआ जोरदार स्वागत

जगदीशिला डोली रथ यात्रा का घनसाली में हुआ जोरदार स्वागत
Please click to share News

लोकेन्द्र जोशी

टिहरी गढ़वाल 20 मई 2023। जगदीशिला की 24वीं डोली रथ यात्रा के शनिवार को घनसाली पहुंचने पर ढोल दमाऊ व फूल मालाओं से स्वागत किया गया । डोली यात्रा संयोजक व पूर्व काबीना मंत्री, मंत्री प्रसाद नैथानी ने कहा कि मां जगदीशिला डोली  यात्रा प्रदेश के सभी 13 जिलों के  भ्रमण पर है । यात्रा का मुख्य उद्देश्य देवभूमि की संस्कृति को जीवित रखने के साथ उत्तराखंड के चार धामों के अलावा करीब 1000 स्थलों को धाम बनाना है। बताया गंगा दशहरा पर्व पर टिहरी के विशोन पर्वत पर यात्रा का समापन होगा। नैथानी ने कहा यह यात्रा आज से 24 वर्ष पूर्व शुरू की गयी थी जिसका उद्देश्य उत्तराखंड राज्य में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देकर उत्तराखंड के विलुप्त हो रहे पवित्र धार्मिक तीर्थ  स्थलों को चिन्हित कर, राज्य को धार्मिक  तीर्थाटन को बढ़ावा देना है । उन्होंने कहा कि अभी तक  डोली यात्रा  के माध्यम से 246 स्थानों को चिन्हित कर उनकी सूची धार्मिक पर्यटन  के रूप में विकसित करने हेतु मुख्यमंत्री उत्तराखंड सरकार को दी गई है। हमारा  कि,1000 पवित्र स्थलों को सूचीबद्ध करने का कार्य जारी है। ताकि उत्तराखंड राज्य देश और दुनिया में धार्मिक पर्यटन के रूप में मॉडल के रूप में विकसित किया जा सके। 

नैथानी ने कहा कि हम लोग बहुत खुशनसीब  हैं  जो उत्तराखंड में निवास करते हैं उत्तराखंड क्षेत्र देवभूमि है जहां देवी देवताओं का वास है। 

नैथानी विश्वास जताते हुए जनता से कहा कि आप लोग अपनी मनोवांछित इच्छा डोली से कहे जिसे हम डोली यात्रा के माध्यम से भगवान श्री बद्री-केदार में जाएंगे और पूरे विश्वास के साथ आपकी मनोकामनाएं पूर्ण होगी। 

डोली रथ यात्रा में बडोनी स्मृति मंच के संस्थापक, और उत्तराखंड संस्कृति के  ध्वजवाहक रमेश उनियाल ने सरकार से मांग की कि देवभूमि उत्तराखंड के धार्मिक संस्कृति और रीति रिवाज के साथ हमारे तीज और त्यौहार को  स्कूली पाठ्यक्रम में आवश्यक रूप से शामिल करें तभी जाकर आने वाली पीढ़ी इसके बारे में अवगत हो सकेगी और देव भूमि की धार्मिक एवं सांस्कृतिक विरासत बच सकेगी। 

घनसाली नगर क्षेत्र में डोली रथ यात्रा का स्वागत नगर क्षेत्र की ओर से अध्यक्ष व्यापार मंडल घनसाली डॉ नरेन्द्र डंगवाल, गोविंद सिंह रावत डॉ चाँदपुरी एडवोकेट पुरुषोत्तम बिष्ट, उत्तराखंड कला एवं साहित्यिक मंच के संयोजक बेली राम कंसवाल, अध्यक्ष लोकेंद्र जोशी , उपाध्यक्ष आर.बी. सिंह, सचिव विनोद लाल शाह, डॉ. मुकेश नैथानी,शिक्षक नेता लोकेंद्र रावत, सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories