केंद्रीय मंत्री ने सतत भूमि प्रबंधन पर उत्कृष्टता केंद्र का उद्घाटन किया

केंद्रीय मंत्री ने सतत भूमि प्रबंधन पर उत्कृष्टता केंद्र का उद्घाटन किया
Please click to share News

श्री भूपेंद्र यादव, माननीय केंद्रीय मंत्री, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन, भारत सरकार ने भारतीय वानिकी अनुसंधान और शिक्षा परिषद, देहरादून में स्थापित किए जा रहे सतत भूमि प्रबंधन पर उत्कृष्टता केंद्र का उद्घाटन किया

देहरादून 20 मई 2023। भूपेंद्र यादव, माननीय केंद्रीय मंत्री, पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन, भारत सरकार ने 20 मई 2023 को भारतीय वानिकी अनुसंधान और शिक्षा परिषद (भा.वा.अ.शि.प.), देहरादून में सतत भूमि प्रबंधन पर उत्कृष्टता केंद्र का उद्घाटन किया। इस केंद्र की स्थापना की घोषणा भारत के माननीय प्रधान मंत्री द्वारा मृदा निम्नीकरण प्रतिरोध करने के लिए संयुक्त राष्ट्र के कॉप-14 सम्मेलन (COP 14) के उच्च-स्तरीय खंड को संबोधित करते हुए की गई थी। इस केंद्र की मुख्य भूमिका मृदा निम्नीकरण प्रतिरोध हेतु संयुक्त राष्ट्र कन्वेंशन के अंतर्गत विकासशील देशों के बीच ज्ञान और प्रौद्योगिकी को साझा करना है।

यह केंद्र सतत भूमि और पारितंत्र प्रबंधन पर काम कर रहे राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय संस्थानों की नेटवर्किंग की सुविधा प्रदान करेगा। यह भूमि क्षरण से निपटने के लिए भूमि क्षरण मानचित्रण, योजना, निगरानी और मूल्यांकन प्रणालियों के लिए तकनीकी सहायता भी प्रदान करेगा। यह केंद्र दक्षिण-दक्षिण (देशों) के बीच सहयोग की संभावना को तलाशने का भी कार्य करेगा ताकि भारत अन्य देशों के साथ अपने अनुभव साझा कर सके।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories