गंगा दशहरा पर राज राजेश्वरी मंदिर चूलागढ़ में “जात “अनुष्ठान और विशाल भंडारे का आयोजन

गंगा दशहरा पर राज राजेश्वरी मंदिर चूलागढ़ में “जात “अनुष्ठान और विशाल भंडारे का आयोजन
Please click to share News

घनसाली 26 मई । घनसाली से लोकेन्द्र जोशी।
विकास भिलंगना टिहरी गढ़वाल के माँ राज राजेश्वरी मंदिर चूलागढ़ पट्टी बासर में माँ राज राजेश्वरी मंदिर के ट्रस्ट के माध्यम से पवित्र गंगा दसहरा के पर्व पर बासर, केमर् आरगढ, गोनगढ पट्टियों की के नागरिकों द्वारा बड़े धूम धाम के साथ धार्मिक अनुष्ठान लोक पर्व “जात” एवं विशाल भंडारे का आयोजन किया जा रहा है। इस आशय की जानकारी राज राजेश्वरी मंदिर एवं ट्रस्ट के ट्रस्टी श्री सोहन सिंह कठैत कार्य अधिकारी जिला पंचायत टिहरी गढ़वाल के माध्यम से पोस्टर जारी कर की गयी।
कठैत ने दूरभाष के माध्यम से अवगत करवाया की धार्मिक अनुष्ठन व विशाल भंडारे के साथ ट्रस्ट अपना बार्षिक उत्सव भी मनाएगा। उन्होंने इस क्षेत्रांतर्गत सभी ग्राम वासियों से अपील की है कि वे अपनी देव डोलियों के साथ दिनांक 30 मई को गंगा दशहरे के दिन राज राजेश्वरी मंदिर चूला गढ बासर में जाता अनुष्ठन मे भागीदारी कर पुण्य का लाभ कमाएं।
बताते चलें कि हिन्दू धर्म में गंगा नदी को देवी मां का दर्जा दिया गया और मान्यता है कि ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को माँ गंगा स्वर्ग से पृथ्वी पर मानव कल्याण पृथ्वी पर अवतरित हुई थी।तभी से इस तिथि को गंगा दशहरा के रूप में मनाया जाता है। दशहरे की दिन माँ गंगा की पूजा करने पर विष्णु भगवान प्रसन्न हो कर अनंत फल दायी होते हैं।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories