डीएम सोनिका ने डेंगू/चिकनगुनिया रोग के प्रभावी रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु सम्बन्धित अधिकारियों के साथ की बैठक

डीएम सोनिका ने डेंगू/चिकनगुनिया रोग के प्रभावी रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु सम्बन्धित अधिकारियों के साथ की बैठक
Please click to share News

देहरादून 19 जून 2023। कलेक्ट्रेट ऋषिपर्णा सभागार में जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका की अध्यक्षता मेें आज डेंगू/चिकनगुनिया रोग के प्रभावी रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु रेखीय विभाग के सम्बन्धित अधिकारियों के साथ बैठक हुई। वेक्टर जनित रोगों से बचाव के लिए प्रभावी निरोधात्मक कार्यवाही के संबंध में सम्बन्धित अधिकारियों द्वारा अपने विचार एवं सुझाव व्यक्त किए गए।

जिलाधिकारी ने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि बरसात का मौसम शुरू होने वाला है, सभी अधिकारी कर्मचारी अपने-अपने कार्यालय परिसर में कहीं पर भी जलभराव की स्थिति ना होने दे। इसके लियेे वे प्रत्येक सप्ताह में एक बार कार्यालय परिसर का स्वयं निरीक्षण करें। उन्होंने कहा कि टीम अथवा अपने अधीनस्थ कार्मिक के माध्यम से मच्छर के लारवा स्रोतों को नष्ट कराएं ताकि सभी कार्यालयों में मच्छर मुक्त वातावरण बना रहे। वही उन्होने जिला आशा समन्वयक दिनेश पांडे को निर्देश दिए कि वह संपूर्ण जनपद में कार्यरत आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से डेंगू/चिकनगुनिया का लारवा सर्वे/सोर्स रिडक्शन एवं स्वास्थ्य शिक्षा/ प्रचार- प्रसार कराना सुनिश्चित करें तथा बुखार के रोगियों पर लगातार निगरानी बनाए रखें। शिकायत होने की दशा पर उन्हें सरकारी अस्पताल में निशुल्क जांच एवं उपचार कराने को प्रेरित करें, ताकि जनपद देहरादून के जन सामान्य को भविष्य में वेक्टर जनित रोगों से होने वाली महामारी से बचाया जा सके। वर्तमान में स्थिति सामान्य बनी हुई है इस वर्ष अभी तक जनपद देहरादून में डेंगू एलाइजा धनात्मक रोगी नहीं पाए गए हैं।
इस अवसर पर एसीएमओ डाॅ0 नरेन्द्र कुमार, एसीएमओ डाॅ0 सी.एस रावत, डीएमओ एससी जोशी , एडीपीआरओ राकेश शर्मा, बी.डी.ओ अतिया परवेज, बी.डी.ओ नेहा सिंह , सहित सम्बन्धित अधिकारी बैठक में उपस्थित रहे।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories