चंद्रबदनी नैखरी पीजी कॉलेज को श्रीदेव सुमन विश्विद्यालय का परिसर बनाए जाने पर जताई खुशी

चंद्रबदनी नैखरी पीजी कॉलेज को श्रीदेव सुमन विश्विद्यालय का परिसर बनाए जाने पर जताई खुशी
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 29 जून 2023। चंद्रबदनी नैखरी पीजी कॉलेज को श्रीदेव सुमन विश्विद्यालय का तीसरा परिसर बनाए जाने पर आम आदमी पार्टी ने भी खुशी जाहिर की है।

देवप्रयाग से आम आदमी पार्टी के जिलाध्यक्ष गणेश भट्ट ने श्रीदेव सुमन यूनिवर्सिटी के पूर्व में कुलपति रह चुके डा. पीपी ध्यानी का आभार व्यक्त किया है। भट्ट ने कहा कि डॉ पी पी ध्यानी की अध्यक्षता में पिछले वर्ष संपन्न हुई पांचवीं कार्य परिषद की बैठक में टिहरी और हरिद्वार जिले में एक-एक महाविद्यालय को परिसर बनाने का निर्णय लिया गया था। जिसके फलस्वरूप आज नैखरी महाविद्यालय श्रीदेव सुमन परिसर बनने जा रहा है। भविष्य में हिंडोलाखाल, पौड़ीखाल, अंजनीसैंन और जामनीखाल क्षेत्र के हजारों छात्र छात्राओं को उच्च शिक्षा के नए अवसर मिलेंगे।
भट्ट ने कहा राज्य सरकार और देवप्रयाग विधायक को यह ध्यान देना चाहिए कि अब उक्त घोषणा सिर्फ कागजों तक सीमित ना रहे।
कहा कि नैखरी पीजी कॉलेज में लगभग 300 छात्र शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं लेकिन वहां ना तो होस्टल की व्यवस्था है ना ही खेल मैदान और कैंटीन की। भट्ट ने कहा कि केंद्र की रूसा अभियान के तहत उत्तराखंड के महाविद्यालयों के कायाकल्प हेतु वर्ष 2015 में 298 करोड़ की धनराशि मिली थी। जिसमे से कुछ समय पहले देवप्रयाग के नैखरी महाविद्यालय को सिर्फ 3 करोड़ 77 लाख की धनराशि प्राप्त हुई। जिस से लैब निर्माण की जा रही है। जबकि पीजी कॉलेज गोपेश्वर को 22 करोड़ रुपए तक की धनराशि नए क्लासरूम, ऑडिटोरियम, छात्रावास, फैकल्टी भवन, मैनेजमेंट और कॉमर्स भवन, खेल मैदान आदि निर्माण कार्यों हेतु प्राप्त हुई है। इस से प्रतीत होता है कि देवप्रयाग क्षेत्र के उच्च शिक्षण संस्थानों के साथ राज्य सरकार भेदभाव कर रही है। भट्ट ने कहा कि नैखरी पीजी कॉलेज में नए क्लासरूम, फैकल्टी भवन, कैंटीन, खेल मैदान, छात्र छात्रा होस्टल, ई लाइब्रेरी, अन्य विषयों की प्रयोगशाला आदि निर्माण हेतु राज्य सरकार को रुसा के अंतर्गत प्रयाप्त धनराशि आवंटित करनी चाहिए। कहा कि इसी मद से पौड़ीखाल से लेकर हिंडोलाखाल तक और ललूडीखाल से लेकर जामनीखाल तक छात्र छात्राओं के कॉलेज आवागमन हेतु दो बसों की व्यवस्था भी करनी चाहिए।
नैखरी पीजी कॉलेज का श्री देव सुमन विश्वविद्यालय का परिसर सिर्फ कागजों तक सीमित नही होना चाहिए अपितु धरातल पर उक्त कॉलेज में हजारों छात्र छात्राओं हेतु सुविधाएं उपलब्ध भी होनी चाहिए।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories