नब्बे जुला कठूड के आराध्य गुरु गुरुकैलापीर 22 गांवों के भ्रमण पर

नब्बे जुला कठूड के आराध्य गुरु गुरुकैलापीर 22 गांवों के भ्रमण पर
Please click to share News

तीर्थाटन से रोजगार को बढ़ावा मिले

—घनसाली से लोकेन्द्र जोशी की खास रिपोर्ट

6 जून भिलंगना प्रखण्ड में नब्बे जुला के आराध्य देव गुरु कैलापीर पट्टी-थाती कठूड के 22 गाँव में नौ दिवसीय क्षेत्र भ्रमण पर हैं। गुरु कैलापीर का आज चौथे दिन का पड़ाव ग्राम पंचायत तितरोणा में है। जहाँ से क्षेत्र भ्रमण करते हुए 6 जून को पिनस्वाड़ गाँव में रात्रि विश्राम करेंगे।

नौ दिवसीय यह कार्यक्रम देवता अपने धाम बुढाकेदार मंदिर से शुरू हो कर ग्राम पंचायत भेटि बिटन गॉव में रात्रि विश्राम से हुआ।,दूसरे दिन बिटन गाँव, कुण्डी,कुंडियाली से रात्री विश्राम सौन्ला गाँव में हुआ।जहाँ से विधि विधान से पूजा अर्चना के पश्चात तीसरे दिन सौन्ला से दल्ला,भल्ड गाँव, भिगुन,से होते हुए, गुरु कैलापीर का रात्रि विश्राम ग्राम पंचायत गेवांलि में हुआ।

 गुरुकैलापीर का  निर्धारित क्षेत्र भ्रमण कार्यक्रम अपने 90 जुला क्षेत्र में से पट्टी-थाती कठूड, टिहरी गढ़वाल  के 22 गांव का भ्रमण किया जा रहा है। इस नौ दिवसीय यात्रा से क्षेत्र में  बड़े महोत्सव का माहौल बना है। जिस गाँव से आराध्य देव गुरु कैलापीर  यात्रा गुजर रही है! गाँव के बच्चे जवान बूढ़े सभी नर नारियाँ बड़े उत्साह से अपने ग्राम देवताओं की देव डोलियों के साथ गुरु कैलापीर एवं उनके सह यात्रियों का भब्य स्वागत किया जा रहा है। और फूल मालाओं, पिठाइं के साथ  रंग बिरंगे साड़े दुसाले (वस्त्र) आराध्य देव को चढ़ावे के रूप में भेंट किए जा रहे हैं। भब्य उत्सव के रूप में सामूहिक जल पान व स्वादिष्ट पकवान  ग्रामीणों के द्वारा यात्रियों को करवाया जा रहा है। 

गुरु कैलापीर के साथ क्षेत्र भ्रमण पर सामाजिक कार्यकर्ता श्री साब सिंह नेगी एवं,श्री सतीश रतूड़ी हिम्मत रौतेला ने बताया कि गुरु कैलापीर यात्रा का उद्देश्य जहाँ चार धाम यात्रा मार्गों को मोटर मार्गों से जोड़ना है। वहीं अपने क्षेत्र की पौराणिक धार्मिक संस्कृति को संजोय रखना है। जिससे युवाओं के लिए स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर पैदा करना भी है।
मंदिर समिति के अध्यक्ष भूपेंद्र नेगी,पूर्व प्रधान धीरेंद्र नौटियाल,मुकेश नाथ ने कहा कि गुरु कैलापीर की इस पवित्र यात्रा भ्रमण के माध्यम से भगवान बूढाकेदार मंदिर का पुनर्निर्माण कर भब्य स्वरूप देना का संदेश भी क्षेत्र वासियों को दिया जा रहा है।जिसे क्षेत्र वासियों के द्वारा सहर्ष स्वीकार किया जा रहा है।

 क्षेत्र वासियों के द्वारा बड़ी संख्या में गुरुकैलापीर देवता के साथ क्षेत्र भ्रमण किया जा रहा है। यात्रा भ्रमण का आज चौथा दिन है। जिसका रात्रि विश्राम ग्राम पंचायत तितरोणा में हुआ।

पांचवे दिन ग्राम पंचायत तितरुणा से ग्राम प्रधान जितेंद्र गुसाईं के साथ सेकडों ग्राम वासीययों ने अपने आराध्य देव गुरु कैलापीर को अगले पड़ाव के लिए पारम्परिक तरीके के साथ विदा किया। जहाँ से उत्साह के साथ सभी यात्री अगुंडा के लिए प्रस्थान किया। रात्रि विश्राम भिलंगना प्रखंड के पिनस्वाड में होगा।
क्रमशः जारी—-


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories