टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया

टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया
Please click to share News

ऋषिकेश, 21 जून, 2023। टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड, ऋषिकेश के सामुदायिक केंद्र में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। कार्यक्रम में कारपोरेट कार्यालय के सभी कर्मचारी योगाभ्यास करने के लिए उत्साह और जोश के साथ एकत्र हुए। टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड विद्युत क्षेत्र का अग्रणी और लाभ अर्जित करने वाला अनुसूची-ए, मिनी रत्न पीएसयू है।

टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री आर. के. विश्नोई ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सभी कर्मचारियों को गर्मजोशी से शुभकामनाएं दी। शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को कायम रखने में योग के महत्व को स्वीकार करते हुए श्री विश्नोई ने इस बात पर जोर दिया कि योगाभ्यास का व्यक्तियों पर गहरा प्रभाव पड़ता है, जिससे एकता और वैश्विक सद्भाव की भावना को भी बढ़ावा मिलता है।

श्री विश्नोई ने जोर देकर कहा कि इस वर्ष के योग उत्सव का विषय “वसुधैव कुटुम्बकम के लिए योग” है, जो कि आधुनिक विश्व के लिए अत्यधिक महत्व रखता है। इसमें एकता, समझ और आपसी सम्मान की आवश्यकता सर्वोपरि है। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि योग के अभ्यास से व्यक्ति करुणा, समावेशिता और सभी प्राणियों की भलाई के प्रति साझा जिम्मेदारी की भावना के गुणों का पोषण करते हुए अपना आंकलन कर सकते हैं। श्री विश्नोई ने कहा कि टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड अपने कर्मचारियों और व्यापक समुदाय के कल्याण और जीवन शक्ति की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। कंपनी का योग दिवस समारोह, “वसुधैव कुटुम्बकम के लिए योग” थीम के अनुरूप है जो कि समग्र कल्याण और वैश्विक सद्भाव को बढ़ावा देने के लिए कंपनी के समर्पण का एक प्रमाण है।

श्री जे. बेहेरा, निदेशक (वित्त) ने कार्यक्रम में अपने संबोधन के दौरान इस महत्वपूर्ण अवसर का हिस्सा बनने पर प्रसन्नता व्यक्त की और “वसुधैव कुटुम्बकम के लिए योग” विषय के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने सामंजस्यपूर्ण विश्व बनाने में एकता और वैश्विक सहयोग की आवश्यकता पर प्रकाश डाला और योग के माध्यम से ऐसे मूल्यों को बढ़ावा देने के लिए टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड के प्रयास की सराहना की।

श्री शैलेन्‍द्र सिंह, निदेशक (कार्मिक) ने टीएचडीसीआईएल परिवार को संबोधित करते हुए आधुनिक इंटरकनेक्टेड विश्व में समावेशिता और दयालुता के महत्व पर बल दिया। उन्होंने सभी प्रतिभागियों को “वसुधैव कुटुम्बकम” के सार को आत्मसात करने और इसे अपने दैनिक जीवन में लागू करने, एकता और आपसी सम्मान की भावना को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित किया।

डा. ए. एन, त्रिपाठी, अपर महाप्रबन्‍धक (कॉरपोरेट संचार) द्वारा जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि इस समय, टीएचडीसीआईएल 1587 मेगावाट की संस्थापित क्षमता प्राप्‍त कर देश का अग्रणी विद्युत उत्पादक है, जिसे उत्तराखंड में टिहरी बांध और एचपीपी (1000 मेगावाट), कोटेश्वर एचईपी (400 मेगावाट), गुजरात के पाटन में 50 मेगावाट और द्वारका में 63 मेगावाट की पवन ऊर्जा परियोजना, उत्तर प्रदेश के झांसी में 24 मेगावाट की ढुकुवां लघु जल विद्युत परियोजना और केरल के कासरगोड में 50 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजनाओं की सफलतापूर्वक कमीशनिंग का श्रेय प्राप्त है।

टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड टिहरी एवं कोटेश्वर परियोजना में भी मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड टिहरी एवं कोटेश्वर परियोजना में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस बड़े उत्साह के साथ मनाया गया ।

टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड टिहरी के बहुउद्देशीय भवन भागीरथीपुरम में अधिशासी निदेशक (टिहरी कॉम्प्लेक्स) द्वारा योग दिवस का शुभारम्भ दीप प्रज्जवलित कर किया गया | इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस “वसुधैव कुटुम्बकम् एक विश्व एक परिवार के रूप में सभी के कल्याण के लिए योग” की थीम पर आधारित होकर मनाया गया एक विश्व-एक परिवार के रूप में सभी के कल्याण के लिए योग जीवन में जरूरी है।

टीएचडीसीआईएल के कोटेश्वर परियोजनाओं में महाप्रबंधक (परियोजना) श्री अनिरुद्ध विश्नोई जी द्वारा योग दिवस का शुभारम्भ दीप प्रज्जवलित कर किया ।जिसमें कोटेश्वर परियोजना में कार्यरत कार्मिकों एवं सी.आई.एस.एफ. के जवानों ने बड़े उत्साहपूर्वक योग कार्यक्रम में प्रतिभाग किया।   

अधिशासी निदेशक (टिहरी कॉम्प्लेक्स) श्री एल.पी. जोशी ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के शुभारम्भ के अवसर पर उपस्थित सभी कार्मिकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि इस वर्ष हम जो अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मना रहे है “वसुधैव कुटुम्बकम् के लिए योग” को ध्यान में रखते हुए मना रहे है जिससे की वैश्विक स्तर पर लोगों को जोड़ कर योग जैसी शारीरिक क्रिया को मानव कल्याण के लिए नियमित रूप से किया जा सके । योग और ध्यान मनुष्य को स्वस्थ जीवन जीने के लिए आवश्यक है। आज के दौर में हमें नियमित रूप से ध्यान एवं योग जैसी क्रियाएं करनी जरूरी है जिससे कि मनुष्य शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ रहे । योग हमारे शरीर के हर अंगों को स्वस्थ एवं क्रियाशील रखता है ।जिससे कि मनुष्य स्वस्थ रहकर अपने दैनिक कार्यों एवं दायित्वों को निर्वाहन सही रूप से कर सके । वसुधैव कुटुम्बकम् की थीम “एक विश्व एक परिवार” जो कि आपसी प्रेम भाव भाईचारा की भावना को बढ़ावा देता है ।हम सभी को इस भावना को ध्यान में रखते हुए अपने कार्यों का निर्वाहन करना चाहिए।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर उपस्थित सभी कार्मिकों को टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड टिहरी द्वारा आमंत्रित संकाय श्री सरल अग्रवाल एवं श्रीमती मनमीत अग्रवाल द्वारा योगाभ्यास एवं ध्यान की क्रियाएं करवाई गई जिसकी उपस्थित कार्मिकों के द्वारा सराहना की गई। इस अवसर पर अधिशासी निदेशक (टी.सी.) श्री एल.पी. जोशी, श्रीमती विजया जोशी, महाप्रबंधक (नई परियोजनाएं) श्री सी.पी. सिंह, महाप्रबन्धक (नियोजन) श्री अभिषेक गौड, महाप्रबंधक (यांत्रिक) श्री एम.के. सिंह, महाप्रबंधक (पुनर्वास/समन्वय) श्री विजय सहगल, अपर महाप्रबंधक (चिकित्सालय) डॉ. नमिता डिमरी, अपर महाप्रबंधक (वित्त) श्री संदीप भट्नागर, अपर महाप्रबंधक (पी.एस.पी.) श्री मल्लिकार्जुन, श्री एस.के. शाहू सहित बड़ी संख्या में टीएचडीसीआईएल टिहरी के कार्मिक उपस्थित थे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories