एडीएम ने आईआरएस सिस्टम से जुड़े अधिकारियों व जवानों के साथ की महत्वपूर्ण बैठक

एडीएम ने आईआरएस सिस्टम से जुड़े अधिकारियों व जवानों के साथ की महत्वपूर्ण बैठक
Please click to share News

देहरादून 29 जुलाई 2023। जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका के निर्देशों के अनुपालन में अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) रामजीशरण शर्मा की अध्यक्षता में अपर जिलाधिकारी कार्यालय कक्ष में वर्षाकाल के दृष्टिगत संभावित आपदा से निपटने तथा आपदा के दौरान आपसी समन्वय कर त्वरित कार्यवाही,राहत-बचाव तथा क्षति को न्यून किये जाने हेतु आईआरएस सिस्टम से जुड़े अधिकारियों एवं सेना, आईटीबीपी, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, बीएसएफ के अधिकारियों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक की गयी।

अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) ने मानसून के दृष्टिगत तैयारियों के सम्बन्ध में चर्चा करते हुए आईटीबीपी, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ को मानसून सत्र में किसी भी प्रकार की आपदा के दृष्टिगत बेहतर समन्वय एवं त्वरित प्रतिवादन हेतु Response Plan जनपद आपदा परिचालन केन्द्र देहरादून में उपलब्ध कराये जाने हेतु निर्देश दिये गये। उन्होंने आपदा कंट्रोल रूम एवं सेना एवं अर्धसैनिक बलों के कंट्रोल रूम के बीच बेहतर समन्वय हेतु कंट्रोल रूम / अधिकारियों के सम्पर्क नम्बर साझा एवं वाटसअपप पर ग्रुप बनाये जाने के निर्देश दिये, ताकि किसी क्षेत्र में आपदा की स्थिति में त्वरित रिस्पॉन्स कर जान माल के नुकसान को रोका अथवा न्यून किया जा सके। जनपद के जिस-जिस क्षेत्र में सेना, अर्धसैनिक बल एवं एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, आईटीबीपी, बीएसएफ तैनात हैं के अनुसार फर्स्ट रिस्पांडर मैप बनाया जाए ताकि किसी क्षेत्र में दैवीय आपदा की घटना घटित होने की सूचना पर सबसे नजदीकी टीम राहत बचाव कार्य हेतु पंहुच सके । उन्होंने निर्देश दिए कि उपलब्ध संसाधन / उपकरण की सूची जिला आपदा प्रबन्धन कार्यालय देहरादून को एवं अपने-अपने क्षेत्र से सम्बन्धित उपजिलाधिकारी को सूची साझा करेंगे ताकि सम्भावित आपदा / सड़क दुर्घटना में उक्त उपकरणों का उपयोग सम्भव हो सके।

उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की आपदा के दौरान आपदा घटित क्षेत्र में जाने वाले मार्ग पर एक जे.सी.बी. मशीन (दो चालक के साथ), पीने का साफ पानी, खाद्यय सामग्री, विद्युत की व्यवस्था एवं चिकित्सा विभाग की टीम घटना स्थल पर मौजूद हो राहत एवं बचाव कार्य का सम्पादन सुचारू रूप से किया जा सके। इसके लिए जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी देहरादून / जिला पंचायत राज अधिकारी, स्वास्थ्य विभाग, लोक निर्माण, आदि संबंधित विभागों के साथ ही आईटीबीपी, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ को समन्वय करते हुए कार्रवाई के निर्देश दिए।

अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) द्वारा सभी उपस्थित अधिकारीगण को विभागीय स्तर की समस्त तैयारिया पूर्ण करने के साथ आपसी समन्वय स्थापित करने के निर्देश दिए।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories