जानिए, टिहरी जिले के नए डीएम मयूर दीक्षित के क्यों रहे हैं लोग मुरीद, क्या है उनसे उम्मीद

जानिए, टिहरी जिले के नए डीएम मयूर दीक्षित के क्यों रहे हैं लोग मुरीद, क्या है उनसे उम्मीद
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 2 जुलाई 2023। युवा होने के साथ साथ विकासोन्मुख सोच रखने तथा ईमानदार और निष्पक्ष छवि वाले आईएएस मयूर दीक्षित को रुद्रप्रयाग जिले से हटाकर टिहरी गढ़वाल का नया जिलाधिकारी नियुक्त किया गया है। 

मयूर दीक्षित (IAS Mayur Dixit) 2013 बैच के आईएएस अधिकारी हैं, जिन्होंने भारतीय सिविल सेवा परीक्षा 2012 में ग्यारहवां स्थान प्राप्त किया था। इससे पहले उन्होंने मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की थी। बता दें कि इस तबादले से पहले आईएएस मयूर दीक्षित रुद्रप्रयाग जिले के जिलाधिकारी पद पर नियुक्त थे। उत्तरकाशी और रुद्रप्रयाग जिले में बतौर डीएम उनका कार्यकाल सराहनीय रहा है।

उत्तरकाशी व रुद्रप्रयाग जिले के डीएम रहने से पूर्व वो उधमसिंह नगर जिले के मुख्य विकास अधिकारी के पद पर आसीन रहे। इस पद पर अपने करीब डेढ़ वर्ष के कार्यकाल के दौरान उनका फोकस सदैव जिले में चल रहे विकास कार्यों को गति देने में रहा। यह उनकी विकासोन्मुख प्रवृत्ति का ही परिणाम था कि इस दौरान जिले को मनरेगा के क्षेत्र में क‌ई पुरस्कार प्राप्त हुए। सबसे खास बात तो यह है कि जल संरक्षण और संवर्धन के क्षेत्र में इनोवेशन पहल के लिए आईएएस मयूर दीक्षित को मुख्यमंत्री उत्कृष्टता एवं सुशासन पुरस्कार से सम्मानित भी किया जा चुका है।

मयूर दीक्षित जितने तेजतर्रार हैं और जितने शानदार तरीके से कार्य करते हैं उतने ही जमीन से भी जुड़े हुए हैं। यही कारण है कि डीएम मयूर दीक्षित की जीवन शैली के लोग मुरीद बन गए हैं। टिहरी जिले में वह कैसा काम करते हैं यह भविष्य के गर्त में है।

मुझे एक क़िस्सा याद आता है कि जब उनकी पोस्टिंग उत्तरकाशी में बतौर डीएम हुई थी तो उनके कार्यालय में काम करने वाले सभी कर्मचारी और अधिकारी तब चौंक गए जब उन्होंने स्वयं डीएम मयूर दीक्षित को साइकिल से कार्यालय आते हुए देखा। कार्यालय पहुंचने के बाद उन्होंने कुछ देर अपने कार्यालय संबंधित कार्य निपटाए थे और उसके बाद वह फिर साइकिल से अपने आवास के लिए रवाना हुए। डीएम मयूर दीक्षित के सहज व्यवहार को देखकर कलेक्ट्रेट के अधिकारी और कर्मचारी भी अचंभित हो गए थे।

उम्मीद है कि नए जिलाधिकारी जिले के चहुंमुखी विकास में सकारात्मक ऊर्जा के साथ काम करते हुए मीडिया से तालमेल बिठाने में कामयाब होंगे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories