एफआरआई, देहरादून के परिसर में वन महोत्सव कार्यक्रम आयोजित

एफआरआई, देहरादून के परिसर में वन महोत्सव कार्यक्रम आयोजित
Please click to share News

देहरादून 28 जुलाई 2023। विस्तार प्रभाग, आईसीएफआरई-वन अनुसंधान संस्थान, देहरादून (एफआरआई) ने संस्थान वन संवर्धन और वन प्रबंधन प्रभाग के समन्वय से 28 जुलाई, 2023 को वन अनुसंधान संस्थान, देहरादून के परिसर में वन महोत्सव मनाया। एफआरआई, देहरादून के परिसर में कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में श्री अरुण सिंह रावत, आईएफएस, महानिदेशक, भारतीय वानिकी अनुसंधान और शिक्षा परिषद (आईसीएफआरई), देहरादून ने भाग लिया।

डॉ. रेनू सिंह, आईएफएस, निदेशक, एफआरआई, देहरादून के साथ आईसीएफआरई के उप महानिदेशक, श्री आर.के. डोगरा, सुश्री कंचन देवी, डॉ. सुधीर कुमार, एफआरआई के प्रभाग प्रमुख, अधिकारी, एफआरआई और आईसीएफआरई के वैज्ञानिक और एफआरआईडीयू के पीएचडी विद्वानों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया। श्री महालिंग, आईएफएस प्रमुख, विस्तार प्रभाग, एफआरआई ने सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया और मुख्य अतिथि को संबोधन के लिए आमंत्रित किया।

श्री ए.एस. रावत ने वन महोत्सव के महत्व के बारे में बात की और संस्थान के वानिकी के क्षेत्र में महत्वपूर्ण नवाचारों पर प्रकाश डाला। उन्होंने पेड़ों के महत्व के बारे में बताया। उन्होंने यह भी कहा कि वन महोत्सव कार्यक्रम पर्यावरण की सुरक्षा, वन संरक्षण और अन्य संबंधित पहलुओं के बारे में लोगों के बीच जागरूकता पैदा करने में मदद कर सकता है। निदेशक एफआरआई ने वृक्षारोपण के महत्व और पर्यावरण संरक्षण में व्यक्तियों की भूमिका के बारे में भी बताया, इस कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों को स्वदेशी पेड़ लगाकर अपने परिवेश पर सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए ज्ञान और प्रेरणा के साथ सशक्त बनाना है।

महानिदेशक, आईसीएफआरई ने लीची का पौधा लगाकर उत्सव की शुरुआत की, उसके बाद निदेशक, एफआरआई ने आम का पौधा लगाया। इस अवसर पर सभी प्रतिभागियों ने विभिन्न प्रजातियों के पौधे भी लगाए।  एफआरआई, देहरादून के अधिकारियों, कर्मचारियों और छात्रों द्वारा एफआरआई के परिसर में एलेओकार्पस गैनिट्रस, साराका असोका, टर्मिनलिया बेलिरिका, फिलैन्थस एम्बलिका और पुत्रंजिवा रॉक्सबर्गी आदि के पौधे लगाए गए।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories