जनसुनवाई में 120 शिकायतें हुई प्राप्त

जनसुनवाई में 120 शिकायतें हुई प्राप्त
Please click to share News

देहरादून 21 अगस्त 2023 । जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका की अध्यक्षता में ऋषिपर्णा सभागार में जनसुनवाई का आयोजन किया गया जनसुनवाई में आज 120 शिकायतें प्राप्त हुई। प्राप्त शिकायतों में अधिकतर शिकायतेें भूमि सम्बन्धी प्राप्त हुई इसके अतिरिक्त अतिक्रमण, जल भराव, समाज कल्याण पेंशन, राशन कार्ड बनाने, आयुषमान कार्ड से उपचार कराने, रास्ता रोके जाने, ट्यूबैल हेतु दी गई भूमि के बदले भूमि दिलवाने, भूमि का सीमाकंन करने, कोविड काल के दौरान अधिग्रहण किए गए वाहन का भुगतान कराने, शराब की ओवर रेटिंग आदि शिकायतें प्राप्त हुई।
जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि अविवादित विरासतन के प्रकरण तथा भूमि सीमाकंन के प्रकरणों को त्वरित निस्तारित करें। साथ ही अतिक्रमण एवं सरकारी भूमि पर कब्जे की शिकायतों पर मौका मुआवना करते हुए आख्या प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने समाज कल्याण अधिकारी को निर्देशित किया कि पेंशन प्रकरणों को अभिलेखीय कार्यवाही पूरी करते हुए यथाशीघ्र निस्तारित करें। भोपालपानी में घरों में पानी घुसने की शिकायत पर 2 विभागों द्वारा कार्यवाही अपेक्षित होने पर उन्होंने लोक निर्माण विभाग एवं सिंचाई विभाग के अधिकारियों को कार्यवाही करने के निर्देश देते हुए कहा कि समस्या का स्थाई समाधान किया जाए यदि स्थाई समाधान में समय लग रहा है तो फौरी तौर पर कार्य करते हुए समस्या का समाधान करें। उन्होंने अन्य क्षेत्रों से आ रही जल भराव की समस्या पर संबंधित अधिकारियों को मौका मुआवना करते हुए समाधान करने के निर्देश दिए। शराब की ओवर रेटिंग की शिकायत पर जिला आबकारी अधिकारी को औचक निरीक्षण करते हुए कार्यवाही करने के निर्देश दिए। मालदेवता में सरकारी भूमि अतिक्रमण कर अवैध निर्माण की शिकायतों पर एमडीडीए के अधिकारियों को कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार माजरी माफी में सरकारी भूमि पर अवैध कब्जे की शिकायतों पर उपजिलाधिकारी डोईवाला को कार्यवाही के निर्देश दिए। इसी प्रकार ढालीपुर में अतिक्रमण तथा कोटड़ा सन्तौर में भूमि संबंधी विवाद पर उप जिलाधिकारी विकासनगर को कार्यवाही के निर्देश दिए। चकराता में लोनिवि का पुस्ता गिरने से घरों को खतरा होने की शिकायत पर लोनिवि के अधिकारियों को सुरक्षात्मक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। ग्राम पंचायत सुधोवाला निवासी एक महिला द्वारा अपनी शिकायती पत्र में ग्राम पंचायत एवं जल संस्थान की आपसी सहमति से वर्ष 2009 में उनकी निजी भूमि ट्यूबैल हेतु दी गई। जिसके बदले ग्राम पंचायत ने भूमि उपलब्ध कराई गई थी किन्तु वर्तमान में ग्राम पंचायत उस भूमि पर कोई कार्यवाही करने नहीं दे रही है जिस पर जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी विकासनगर को पत्रावली प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी सुश्री झरना कमठान, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व रामजी शरण शर्मा समेत सभी संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories