कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल व जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने देर रात आपदा प्रभावित क्षेत्र का भ्रमण कर नुकसान का लिया जायजा

कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल व जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने देर रात आपदा प्रभावित क्षेत्र का भ्रमण कर नुकसान का लिया जायजा
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 10 अगस्त, 2023। जिलाधिकारी मयूर दीक्षित द्वारा गुरुवार को देर सायं तक खारास्रोत मुनिकीरेती, गुमानीवाला ढालवाला में आपदा प्रभावित क्षेत्र का भ्रमण कर नुकसान का जायजा लिया गया।

2-3 दिन यहां बन्द रहेंगे स्कूल

जिलाधिकारी द्वारा खारास्रोत मुनिकीरेती क्षेत्र के भ्रमण के दौरान एसडीएम नरेंद्रनगर को कक्षा 01 से 12 तक के सभी शासकीय/अशासकीय विद्यालयों में बच्चों की सुरक्षा के दृष्टिगत 2-3 दिन बंद रखने के निर्देश दिए गए। ईओ नगरपालिका मुनिकीरेती को बारातघर में रह रहे लोगों के लिए खाने बनाने की व्यवस्था बरातघर में ही करने, क्षेत्र में दवाई का छिड़काव करने तथा कुछ घरों को कुछ समय के लिए खाली रखने के निर्देश दिए गए।

जिलाधिकारी ने खारास्रोत मुनिकीरेती में सिंचाई विभाग को कार्मिक और मशीनरी बढ़ाते हुए शीघ्र मलवा हटाने के निर्देश दिए गए। एई, जेई को मौके पर रहकर पुराना नाला साफ करवाने, नाले के पानी बहाव सीधा नदी में जाए इस हेतु शीघ्र प्रस्ताव बनाकर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए।इसके साथ ही विद्युत, पेयजल, साफ सफाई रखने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए गए।

बाढ़ सुरक्षात्मक कार्य जल्द शुरू करने के दिए निर्देश

जिलाधिकारी द्वारा सिंचाई विभाग को ढालवाला क्षेत्र में रिवाड़ाखाला में बाढ़ सुरक्षात्मक कार्य जल्द शुरू करवाने के निर्देश दिए गए। रेलवे विभाग के अधिकारी को गुमानीवाला क्षेत्र में मशीन और कार्मिक बढ़ाते हुए टेक्निकली स्लोप देखते शीघ्र सुरक्षात्मक कार्य करने को कहा गया। ईओ नगरपालिका ने लेबर बढ़ाते हुए मालवा हटाने के निर्देश दिए गए। गत दिनांक 09 अगस्त, 2023 की रात को भारी बारिश के चलते खारास्रोत मुनिकीरेती क्षेत्र में पानी बढ़ने से रिहाईसी इलाके के घरों/झोपड़ियों में पानी भर गया। वहीं गुमानीवाला ढालवाला क्षेत्र में रिवाड़ाखाला का पानी रिहाईसी इलाके में आ गया। खारास्रोत में आपदा प्रभावितों को नगर पालिका के बारातघर, आश्रम और गेस्ट हाउस में ठहराया गया है।

आपदा प्रभावितों को 12.50 लाख की अहेतुक धनराशि तथा लगभग 119 खद्यान्न किट (चावल, दाल, आटा, तेल, चीनी, चायपत्ती, मसाला, मैगी, बिस्किट, माचिस, मोमबत्ती) दिए गए।

कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल द्वारा गुरुवार को नरेन्द्रनगर पॉलीटेकनिक कॉलेज से आगे सड़क पर हो रहे भूस्खलन क्षेत्र का जायजा लिया गया तथा अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।

मौके पर सीडीओ मनीष कुमार, एडीएम के.के. मिश्र, एसडीएम नरेंद्रनगर देवेंद्र नेगी, ईओ नगरपालिका मुनिकीरेती तनवीर, ईई विद्युत अमित आनंद, ईई सिंचाई, तहसीलदार ए.पी. उनियाल मौजूद रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories