श्री देव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय बादशाहीथौल एवं उत्तराखंड राज्य विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद (यूकॉस्ट) के मध्य एमओयू हस्ताक्षर

श्री देव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय बादशाहीथौल एवं उत्तराखंड राज्य विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद (यूकॉस्ट) के मध्य एमओयू हस्ताक्षर
Please click to share News

ऋषिकेश 10 अगस्त। श्री देव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय बादशाहीथौल, टिहरी गढ़वाल व उत्तराखंड राज्य विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद (यूकॉस्ट), देहरादून के मध्य एक समझौता हस्ताक्षर हुआ। इस एमओयू का उद्देश्य “सशक्त उत्तराखंड” पर केंद्रित व संस्थान के संकाय सदस्य और शोधकर्ता सरकार के तकनीकी उन्नयन, नवाचार और प्रतिस्पर्धात्मकता में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

दोनों संस्थाओं का मानना ​​है कि दोनों के बीच घनिष्ठ सहयोग से अनुसंधान समुदाय को उनके कौशल, ज्ञान को बढ़ाने और उनके तकनीकी कौशल को बढ़ावा देने में सहायता करने में बड़ा लाभ होगा व नवीनतम विकास/आवश्यकताओं के बारे में जानकारी देगी और “सशक्त उत्तराखंड” पर ध्यान केंद्रित करेगी। इसके तहत दोनों पक्षों के संकाय/वैज्ञानिकों, शिक्षार्थियों को अपनी सुविधाओं का दौरा करने और प्रशिक्षण कार्यक्रमों में सुविधा प्रदान करने और वित्त पोषण के अवसरों का लाभ उठाने की अनुमति देंगे।

इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एन.के. जोशी ने बताया कि इस एमओयू के अंतर्गत दोनों संस्थानों के बीच अनुसंधान एवं नवाचार, सतत एवं समावेशी विकास, आजीविका प्रदान करके रिवर्स माइग्रेशन, पहाड़ों में स्थाई तरीके से कनेक्टिविटी में सुधार, टिकाऊ शहरीकरण के लिए भविष्य की योजना, उन्नत मानव विकास, मानव संसाधनों की क्षमता में सुधार, पर्यावरणीय स्थिरता को बनाना, विकास प्रेरकों के रूप में पहचाने गए क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करना, भूस्खलन की निगरानी एवं शीघ्र पता लगाना, ईकोटूरिज्म एवं स्थिरता, नवीनीकरण एवं स्वच्छ ऊर्जा, जलवायु परिवर्तन कार्य योजना, बौद्धिक संपदा अधिकार, उद्यमिता एवं स्टार्टअप आदि विषयों पर संयुक्त रूप से कार्य करने पर एमओयू हस्ताक्षर हुए।

उत्तराखंड राज्य विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद के महानिदेशक प्रो. दुर्गेश पन्त ने इस अवसर पर दोनों संस्थानों के बीच हुए इस समझौते पर हर्ष व्यक्त किया, व कहा कि सशक्त उत्तराखंड के लिए हम सभी को एक दूसरे के साथ संयुक्त रूप से कार्य योजना बना कर मूर्त रूप देना होगा ।

इस अवसर पर पंडित ललित मोहन शर्मा परिसर, ऋषिकेश के विज्ञान संकायाध्यक्ष प्रो. गुलशन कुमार ढींगरा, यूकोस्ट के जनसंपर्क अधिकारी अमित पोखरियाल आदि मौजूद रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories