“मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना” का शुभारंभ

“मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना” का शुभारंभ
Please click to share News

चमोली 24 अगस्त,2023 । मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने गुरूवार को ‘मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना’ का शुभारंभ किया। इस योजना के तहत महिला स्वयं सहायता समूहों के द्वारा बनाए गए उत्पादों को सार्वजनिक स्थानों पर प्रदर्शनी लगाकर बेचने में सहायता की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने वर्चुअल माध्यम से सभी जनपदों से जुड़ी महिला स्वयं सहायता समूहों की बहनों से संवाद किया और उनके उत्पादों एवं बिक्री की जानकारी ली। सीएम ने कहा कि जो भी स्थानीय उत्पाद बनाये जा रहे हैं, उनमें हमें गुणवत्ता और पैकेजिंग का विशेष ध्यान रखना है। इससे राज्य के उत्पादों को नई पहचान मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने महिला समूहों को रक्षाबंधन की बधाई एवं शुभकामनाएं भी दी। संवाद के दौरान समूहों की महिलाओं  ने बताया कि रक्षाबंधन के अवसर पर उनके द्वारा स्थानीय उत्पादों से राखियां बनाई गई हैं और इन राखियों की बाजार में अच्छी बिक्री हो रही है।
जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि जनपद में महिला समूहों द्वारा भोजपत्र, ऐपण, वैजयंती माला, पिरूल, तुलसी एवं अन्य स्थानीय की राखियां बनाई गई है और सभी विकास खंडों में इसके विपणन के लिए स्टॉल लगाए गए है।

जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने जनपद मुख्यालय में महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा लगाए गए राखी के स्टॉल का अवलोकन भी किया। उन्होंने कहा कि महिला समूहों द्वारा बनाए जा रहे स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देने और उन उत्पादों की अच्छी बिक्री के लिए प्रदेश में ‘मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना’ शुरू की गई है। इस योजना के तहत जिले के सभी विकासखण्डों में महिला समूहों के माध्यम से 24 से 30 अगस्त,2023 तक राखियों के स्टॉल लगाए गए हैं। उन्होंने सभी से अपील करते हुए कहा कि महिलाओं द्वारा बनाए गए उत्पादों को जरूर खरीदें। इससे हमारे लोकल उत्पादों को बढावा मिलेगा और स्थानीय स्तर पर लोगों की आजीविका भी बढ़ेगी।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी डॉ एलएन मिश्र, परियोजना निदेशक आनंद सिंह, अपर परियोजना निदेशक केके पंत सहित बडी संख्या में विभिन्न समूहों की महिलाएं उपस्थित थी।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories