एनएचएम के अन्तर्गत संचालित कार्यक्रमों में जनपद प्रथम स्थान रहे, इसके लिए फील्ड विजिट का रोस्टर बनाएं- डीएम

एनएचएम के अन्तर्गत संचालित कार्यक्रमों में जनपद प्रथम स्थान रहे, इसके लिए फील्ड विजिट का रोस्टर बनाएं- डीएम
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 24 अगस्त, 2023। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत वित्तीय वर्ष 2024-25 की जिला कार्ययोजना के संबंध में जिलाधिकारी मयूर दीक्षित द्वारा गुरूवार को संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की गई। बैठक में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत वित्तीय वर्ष 2024-25 की जिला कार्ययोजना का 29 करोड़, 30 लाख का प्रस्ताव रखा गया।

जिलाधिकारी ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत संचालित समस्त कार्यक्रमों की जानकारी लेते हुए कहा कि सभी अधिकारी/कर्मचारी अपना-अपना काम जिम्मेदारी के साथ करना सुनिश्चित करें, कोई सहायता या धनराशि की आवश्यकता है, तो अवगत कराएं। कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत संचालित समस्त कार्यक्रमों में टिहरी जनपद प्रथम स्थान आये, इसके लिए साप्ताहिक फील्ड विजिट का रोस्टर बनायें तथा सर्वश्रेष्ठ प्रणालियों का अध्ययन कर कार्य करें। जिलाधिकारी ने कहा कि तीसरा गर्भधारण करने वाली गर्भवती महिलाओं को भारी जोखिम की श्रेणी में रखते हुए स्वास्थ्य संस्थागत डिलीवरी करवाने पर प्रोत्साहित करने को कहा।

जिलाधिकारी ने पीसीपीएनडीटी के तहत रिमोट एरिया में प्रचार-प्रसार करने, आशा सम्मेलन हर छः माह में करवाने, फेमिली प्लानिंग कैम्प लगाने, सघन मिशन इन्द्रधनुष कार्यक्रम के तहत गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों की टेªकिंग कर शतप्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित करने, डेंगू को लेकर प्रचार-प्रसार तथा मरीजों को ट्रेक करने, सीएचसी में उचित इंटरनेट व्यवस्था हो, टीवी मुक्त भारत योजना के तहत टीवी टेस्टिंग की सक्रियता बढ़ाने तथा अलग से बैठक आयोजित करने, आशाओं को प्रोत्साहन विवरण उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये। कहा कि मादक पदार्थों का विक्रय शिक्षण संस्थानों, अस्पतालों, धार्मिक स्थलों पर गाइडलाइन के अनुसार निर्धारित दूरी तक प्रतिबन्धित हो, यह सुनिश्चित किया जाय, कहीं पर भी मादक पदार्थों के बैनर, होर्डिंग्स लगे हों, उनको हटाना सुनिश्चित करें।  

बैठक में आईएएस प्रशिक्षु आसीमा गोयल, सीएमओ मनु जैन, सीएमएस अमित राय, एसीएमओ एल.डी. सेमवाल सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories