आई०टी०आई नकोट को पुनः संचालित कराने को मुख्यमंत्री को लिखा पत्र

आई०टी०आई नकोट को पुनः संचालित कराने को मुख्यमंत्री को लिखा पत्र
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 3 अगस्त 2023। एक ओर जहां देश के माननीय यशस्वी प्रधानमंत्री जी के ड्रीम प्रोजेक्ट स्किल इण्डिया के तहत ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को रोजगारपरक तकनीकी शिक्षा हेतु आईटीआई खोले गए उनमें अधिकांश बंद हैं या बंद होने की कगार पर हैं, इसके कई कारण हैं जिन पर बाद में विस्तार से चर्चा की जाएगी।

जनपद टिहरी गढ़वाल के विकास खंड चम्बा अंतर्गत नकोट में भी आईटीआई की स्थापना हुई थी । जिसमे ट्रेड फिटर द्वारा वर्ष 2014 से 2018 तक कई छात्र छात्राओं ने सफल प्रशिक्षण प्राप्त किया तथा वे छात्र आतिथि में रोजगार प्राप्त कर अपना घर चला रहें है। अफसोस है कि 2018 से आतिथि तक उक्त आईटीआई का संचालन बंद है। क्षेत्रीय जनता, जनप्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री जी को पत्र लिखकर उक्त के संचालन की मांग की है।

मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में कहा गया है कि आई०टी०आई० नकोट के संचालन से हमारे क्षेत्र के बच्चों को तकनीकी प्रशिक्षण लेने हेतु बाहर नहीं जाना पडता था, आपको यह भी अवगत करवाना है कि नकोट कस्बा कई गांवों का केन्द्र है जिसके अन्तर्गत लगभग 10 से 12 राजकीय इण्टर कालेज है तथा इन स्कूलों से 10वीं तथा 12वीं की शिक्षा प्राप्त करने के बाद छात्रों को आईटीआई प्रशिक्षण लेने हेतु क्षेत्र से बाहर जाना पड़ रहा है एवं हमारा क्षेत्र ग्रामीण होने के कारण अधिकतर परिवार कृषि से जुडे हुए है जिस कारणवश बहुत से अभिभावक अपने बच्चों को क्षेत्र से बाहर आईटीआई कराने में असमर्थ है।

पत्र में आगे कहा गया है कि समय समय पर आईटीआई नकोट को संचालन कराने हेतु जनप्रतिनिधियों द्वारा पत्राचार किया गया है तथा विभाग की नि शुल्क भवन की मांग पर क्षेत्रीय जनता द्वारा विभाग को उनके मानकानुसार नि शुल्क भवन (क्षेत्र0 103.4 वर्ग मी०) भी उपलब्ध करवाया गया है किन्तु विभागीय लापरवाही के कारण आतिथि तक नकोट आईटीआई को किराये के भवन से नि शुल्क रिक्त पडे विकास भवन में शिफ्ट नहीं कराया गया है। साथ ही क्षेत्रीय जनता के द्वारा आईटीआई भवन निर्माण हेतु 2016 में निशुल्क भूमि भी उपलब्ध करायी गयी थी जिसका भूगर्भीय निरीक्षण / भूमि हस्तांतरण व आगणन 2017, 2018 में किया गया किन्तु विभागीय लापरवाही के कारण आतिथि तक भवन निर्माण कार्यवाही नहीं करायी गयी। आईटीआई नकोट में प्रशिक्षण हेतु समस्त मशीने तथा फर्नीचर उपलब्ध है। अतः महोदय से निवेदन है कि भवन निर्माण तथा भवन निर्माण न होने तक नि शुल्क रिक्त पड़े विकास भवन में आगामी सत्र से प्रवेश कराने की कृपा करेंगें ताकि बच्चे क्षेत्र में ही रोजगार परक प्रशिक्षण प्राप्त कर पलायन तथा बेरोजगारी से मुक्त हो सके।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories