श्रीदेव सुमन उत्तराखण्ड विश्वविद्यालय में धूमधाम से मनाया गया 77वां स्वतंत्रता दिवस

श्रीदेव सुमन उत्तराखण्ड विश्वविद्यालय में धूमधाम से मनाया गया 77वां स्वतंत्रता दिवस
Please click to share News

विश्वविद्यालय को शिखर पर पहुँचाने के लिए पूर्ण मनोयोग से कार्य करें विश्वविद्यालय के अधिकारी व कर्मचारी

-प्रो0 एन0के0 जोशी

टिहरी गढ़वाल 15 अगस्त। श्रीदेव सुमन उत्तराखण्ड विश्वविद्यालय में स्वतंत्रता दिवस समारोह धूमधाम के साथ मनाया गया। राष्ट्रीय पर्व के इस शुभ अवसर पर विश्वविद्यालय के अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा जयघोष के नारों के साथ विश्वविद्यालय प्रगंण में कार्यक्रम आयोजित किया गया।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 एन0 के0 जोशी द्वारा सर्वप्रथम देश के महान सपूतों को श्रद्धांजली स्वरूप विश्वविद्यालय की शौर्य दीवार पर श्रद्धा सुमन अर्पित किये, शहीदों को नमन करते हुए उन्होनें कहा कि स्वतंत्रता से पूर्व तथा स्वतंत्र भारत की सीमाओं की रक्षा के लिए समय-समय पर वीर सपूतों ने सर्वाेच्च बलिदान देकर हमारी स्वतंत्रता को अखण्ड बनाये रखा है। देश के कर्णधारों महायोद्धाओं, सच्चे सपूतों को श्रद्धांजली अर्पित करते हुए विश्वविद्यालय के कार्मिकों को कर्तव्यनिष्ठ बनने की सलाह दी। कुलपति प्रो0 एन0के0 जोशी द्वारा 77वें स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में विश्वविद्यालय मुख्यालय में ध्वजारोहण किया गया और विश्वविद्यालय में कार्यरत सभी कार्मिकों, शिक्षकों के साथ सम्बद्ध महाविद्यालयों के कार्मिकों तथा शिक्षकों के साथ ही समस्त छात्र समूह को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं एवं बधाई दी।

उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय एक सेवा प्रदाता संस्थान है जिसमें सेवा और समर्पण को सर्वाेेेेपरी रखकर व्यापक छात्र-हित में कार्य करते हुए देश के विश्वविद्यालयों में शिखर पर पहुंचने के निरन्तर प्रयास किये जाने आवश्यक हैं, उन्होंने कर्मचारियों को जोश-खरोश के साथ कार्य करने की सलाह दी। प्रो0 जोशी ने इस अवसर पर विश्वविद्यालय की प्रगति के लिए विभिन्न कार्ययोजनाओं की जानकारी कार्मिकों को दी। प्रो0 जोशी ने बताया कि विश्वविद्यालय में सिविल सर्विस की कोंचिग सेन्टर की स्थापना, फैकल्टी डेवल्पमेंट सेन्टर की स्थापना के साथ ही स्टाफ व स्टूडेन्ट वेलफेयर के लिए विभिन्न प्रकार के प्रोग्राम आयोजित करने जा रहा है। इस क्षेत्र में विभिन्न उच्च कोटि के संस्थानों के साथ एमओयू भी किये जा रहे हैं ताकि विश्वविद्यालय को प्रगति के शिखर पर पंहुचाया जा सके। विश्वविद्यालय में बी0बी0ए0, बी0सी0ए0 एवं एल0एल0एम0 का पाठ्यक्रम एवं स्नातकोत्तर स्तर पर कार्यक्रम एवं पी0एच0डी0 प्रोग्राम भी इस वर्ष से प्रारम्भ कर दिया गया है।
प्रो0 जोशी ने कहा कि श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय ने डिजीटल इंडिया की तरफ एक और कदम उठाया है। विद्यार्थियों की समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए ग्रीवेंश रिड्ेसल पोर्टल लांच किया गया है साथ ही छात्रों को अब डिग्री के लिए प्रार्थना पत्र नहीं लिखना पड़़ रहा है। सभी तरह की डिग्रीयां आॅनलाईन आवेदन आमंत्रित किये जा रहे हैं साथ ही सम्बन्धित डिग्री तत्काल प्रभाव से छात्र को उपलब्ध करा दी जा रही है, इससे पूर्व छात्रों को विश्वविद्यालय मुख्यालय के चक्कर काटने पड़ते थे। इसी तरह छात्रों के माइग्रेशन आनलाईन कर दिये गये है।

विश्वविद्यालय के कुलसचिव श्री खेमराज भट्ट ने स्वतन्त्रता दिवस के अवसर पर कार्मिकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि वीरों के बलिदानों से प्राप्त स्वतन्त्रता को अखण्ड रखना हम सबका कर्तव्य है। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक प्रो0 श्रीवास्तव ने कहा कि विश्वविद्यालय के सभी कार्मिक दिन-रात विश्वविद्यालय एवं व्यापक छात्र हित में पूर्ण मनोयोग से कार्याें का निर्वहन कर रहे हैं जो कि राज्य एवं देश की प्रगति में अहम योगदान से कम नही है। समस्त अधिकारी गणों द्वारा सभी प्रदेश व देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनांए दी गयी। विश्वविद्यालय के इस कार्यक्रम में समस्त अधिकारीगण एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन विश्वविद्यालय के सहायक परीक्षा नियंत्रक डाॅ0 हेमन्त बिष्ट द्वारा किया गया।

स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के कुलसचिव खेमराज भट्ट, परीक्षा नियंत्रक प्रो0 वी0पी0 श्रीवास्तव, सहायक परीक्षा नियत्रंक डा0 हेमन्त बिष्ट, बी0एल0 आर्य, सहायक कुलसचिव देवेन्द्र सिंह रावत, हेमराज चैहान प्र0 निजी सचिव कुलपति वरूण डोभाल, जितेन्द्र रावत, मुकेश बिष्ट, दीपक रमोला, राहुल सजवाण, मनोज कुमार, जगबीर पुण्डीर, विनोद पाण्डे, बिजेन्द्र पोखरियाल, अभिषेक भण्डारी, आजाद नौटियाल आदि समस्त कर्मचारी गण उपस्थित रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories