अपने अपने कार्य क्षेत्र में ईमानदारी और कर्मठता से कार्य करना ही तिरंगे को सच्ची सलामी: डॉ घिल्डियाल

अपने अपने कार्य क्षेत्र में ईमानदारी और कर्मठता से कार्य करना ही तिरंगे को सच्ची सलामी: डॉ घिल्डियाल
Please click to share News

देहरादून 15 अगस्त। सहायक निदेशक शिक्षा एवं संस्कृत शिक्षा आचार्य डॉक्टर चंडी प्रसाद ने कहा है कि अपने अपने कार्य क्षेत्रों में ईमानदारी और कर्मठता से कार्य करना ही राष्ट्र ध्वज तिरंगे को सच्ची सलामी देना है। डॉक्टर घिल्डियाल ने स्वतंत्रता दिवस की 76 वी वर्षगांठ पर राजकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय अजबपुर कलां के प्रांगण में मुख्य अतिथि के रूप में करतल ध्वनि एवं राष्ट्रगान की धुन के बीच ध्वजारोहण करते हुए परेड की सलामी ली।

सहायक निदेशक ने कहा कि स्वतंत्रता दिलाने के लिए यदि यह देश राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू जैसे तत्कालीन युग पुरुषों का आभारी है ,तो नेताजी सुभाष चंद्र बोस सरदार भगत सिंह, राजगुरु ,चंद्रशेखर आजाद एवं पंडित दीनदयाल उपाध्याय और डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी के अद्भुत बलिदान को भी इतिहास के पन्नों में भुलाया नहीं जा सकता है, उन्होंने कहा कि यदि हम अपने-अपने कार्य क्षेत्र में ईमानदारी और कर्मठता से कार्य करते हैं, तो तब ही वास्तव में राष्ट्रध्वज को सच्ची सलामी हो सकती है। विद्यालय परिवार की ओर से उनका भव्य स्वागत किया गया।

अपने के उद्बोधन में छात्र-छात्राओं विद्यालय स्टाफ एवं उपस्थित अतिथियों एवं जन समुदाय को एकाग्र चित्त कर देने वाले कुशल प्रशासक एवं विद्वान अधिकारी डॉक्टर घिल्डियाल ने विद्यार्थियों का आवाहन किया कि हम सभी भाषाओं का अध्ययन करें परंतु भारत की प्रतिष्ठा के मूल में जो संस्कृत और संस्कृति है, वह भारत की जड़े हैं, इसलिए उनको कभी नहीं भूलना चाहिए अन्यथा देश को विदेशी शक्तियां पूर्व की भांति फिर से गुलाम बना देंगी, हमें झूठी धर्मनिरपेक्षता से परहेज करते हुए देश के नोनीहालों में मातृ देवो भव ,पितृ देवो भव, अतिथि देवो भव के संस्कारों को पुष्पित और पल्लवित करना होगा और इसमें वर्ष 2020 की नई शिक्षा नीति महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगी।

कार्यक्रम के दौरान विद्यालय की छात्राओं द्वारा” मन से करें स्वागत आपका” समूह गान से मुख्य अतिथि का स्वागत किया गया बच्चों ने आजादी की लड़ाई पर विचार गोष्ठी एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी, सहायक निदेशक के साथ विद्यालय परिसर में वृक्षारोपण कर कार्यक्रम का समापन किया गया ।

इस अवसर पर भारतीय स्काउट एंड गाइड के जनसंपर्क अधिकारी सुबोध राय, वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी वीरेंद्र सिंह रावत कार्यालय कर्मचारी विमला पंत, विद्यालय की अध्यापिका श्रीमती वंदना काला, श्रीमती बिंदी नेगी एवं बीएड प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे शिक्षक आशीष कुमार, कुमारी मोनिका, प्रियंका, सुमन, मोना, अमिता, रोहिणी, अर्चना सहित छात्र छात्राएं एवं अभिभावक उपस्थित रहे।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories