राजकीय महाविद्यालय नैनबाग के राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा डेंगू, रक्तदान, आभा ऐप व स्वच्छता जागरूकता अभियान

राजकीय महाविद्यालय नैनबाग के राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा डेंगू, रक्तदान, आभा ऐप व स्वच्छता जागरूकता अभियान
Please click to share News

ई- रक्त पंजीकरण एवं आभा ऐप के बारे में दी जानकारी

टिहरी गढ़वाल 22 सितम्बर। राजकीय महाविद्यालय नैनबाग( टिहरी गढ़वाल ) में राष्ट्रीय सेवा योजना का स्थापना दिवस मनाया गया । इस अवसर पर महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के कार्यक्रम अधिकारी डॉ दिनेश चंद्र ने राष्ट्रीय सेवा योजना का परिचय एवं इसके महत्व की जानकारी दी,और स्वयंसेवियों को राष्ट्र के प्रति समर्पित होने की बात कही। इस अवसर पर महाविद्यालय द्वारा आयोजित डेंगू जागरूकता कार्यक्रम में प्राथमिक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद् नैनबाग (टिहरी गढ़वाल ) के चिकित्सक डॉ विनीत रोहिल्ला एवं हरभजन सिंह ने डेंगू बीमारी के बारे में आयुर्वेदिक एवं एलोपैथिक जानकारी दी, और इस बीमारी को फैलने से कैसा रोका जा सकता है इसके बारे में छात्र-छात्राओं को जागरूक किया । साथ ही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र थत्युड़ की डॉ प्रीति रावत एवं श्रीमती अंजलि रावत ने ई- रक्त पंजीकरण एवं आभा ऐप के बारे में जानकारी दी।

इस अवसर पर महाविद्यालय की प्राचार्य प्रोफेसर सुमिता श्रीवास्तव ने महाविद्यालय की इको- फ्रेंडली कैंपस पॉलिसी पर चर्चा की तथा शिक्षकों, कर्मचारियों व विद्यार्थियों को इस पर अमल करने के लिए प्रोत्साहित भी किया। तत्पश्चात राष्ट्रीय सेवा योजना के माध्यम से ही समस्त छात्र-छात्राओं का ई- रक्त पंजीकरण कराया गया। इसके बाद स्वयंसेवियों ने राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई एवं महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण शिक्षा परिषद के वेस्ट मैनेजमेंट समिति के तहत महाविद्यालय परिसर व परिसर के बाहर स्वच्छता कार्यक्रम चलाया। साथ ही राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा गोद लिए हुए टटोर गांव में डेंगू जागरूकता कार्यक्रम भी आयोजित किया ।

इस अवसर पर अर्थशास्त्र विभाग के विभाग अध्यक्ष श्री परमानंद चौहान समाजशास्त्र विभाग के विभाग अध्यक्ष श्री संदीप कुमार राजनीति विज्ञान के विभाग अध्यक्ष डॉ मधुबाला जुवांठा अंग्रेजी विभाग के विभाग अध्यक्ष श्री चतर सिंह शिक्षणेत्तर कर्मचारियों में वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी श्रीमती रेशमां बिष्ट, कनिष्ठ सहायक सुशील कुकरेती, प्रयोगशाला सहायक भूवन चंद डिमरी पुस्तकालय से श्री दिनेश सिंह पवार अनु सेवक रोशन रावत , मोहनलाल एवं बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories