ध्वजारोहण के साथ महिला कांग्रेस ने मनाया 38 वां स्थापना दिवस

ध्वजारोहण के साथ महिला कांग्रेस ने मनाया 38 वां स्थापना दिवस
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 15 सितम्बर। जिला कांग्रेस कमेटी कार्यालय नई टिहरी में महिला कांग्रेस द्वारा आज 38 वां स्थापना दिवस धूमधाम के साथ मनाया गया ।

कार्यक्रम में उद्घाटन के अवसर पर जिला कांग्रेस कमेटी टिहरी गढ़वाल के अध्यक्ष राकेश राणा और महिला कांग्रेस की जिला अध्यक्ष आशा रावत के द्वारा संयुक्त रूप से ध्वजारोहण कर उपस्थित महिलाओं को उज्जवल भारत प्रतिज्ञा दिला कर महिलाओं द्वारा केक काटकर स्थापना दिवस को हरसोलश के साथ मनाया गया ।

इसके साथ ही पंचायत की भांति केंद्र और विधानसभाओं मैं 33% सीटें महिलाओं को आरक्षित करने के लिए ध्वनि मत से प्रस्ताव पारित किया गया ।

कार्यक्रम में जिला कांग्रेस कमेटी टिहरी गढ़वाल के अध्यक्ष राकेश राणा ने महिला कांग्रेस के 38 में स्थापना दिवस की बधाई देते हुए कहा कि महिलाओं को देश में फैल रही सांप्रदायिक नफरत हिंसा और ध्रुवीकरण ,समाज में जाति धर्म लिंग और वर्ग के आधार पर हो रहे भेदभाव बढ़ती हुई महंगाई बेरोजगारी महिला असुरक्षा को मिटाने के लिए अपनी आधी आबादी की जिम्मेदारी का एहसास करते हुए इन सब के खिलाफ अपनी आवाज को बुलंद करना चाहिए।

महिला कांग्रेस की जिलाध्यक्ष आशा रावत ने कहा कि आज 21वीं सदीं के भारत में महिलाएं सुरक्षित नहीं है आए दिन देश के विभिन्न कोनों में महिलाओं के साथ अन्याय अत्याचार और शोषण की घटनाएं सामने आ रही है जिससे यह महसूस होता है कि देश आज भी 18वीं सदी में है ।
कहा कि जिस तरह पंचायत में और स्थानीय निकाय में 50% का आरक्षण देकर महिलाएं पंचायत का प्रतिनिधित्व कर रही है उसी तरह विधानसभा और लोकसभा में भी महिलाओं को 33% का आरक्षण दिया जाना चाहिए।

महिला कांग्रेस बुद्धिजीवी प्रकोष्ठ की जिला अध्यक्ष ममता उनियाल एवं उपाध्यक्ष लक्ष्मी रावत और ने कहा कि यह कांग्रेस की ही देन है कि आज महिलाएं अपने अधिकारों के प्रति आर्थिक और सामाजिक स्तर पर इतनी संपन्न हुई है।

महिला कांग्रेस की नगर अध्यक्ष और अनीता रावत और नेहा चौहान ने कहा कि आज जिस तरह से मणिपुर से लेकर उत्तराखंड तक महिलाओं के साथ जो अन्याय अत्याचार बलात्कार की घटना हुई है उससे भी कहीं ना कहीं देश का मान और सम्मान गिरा है और महिलाओं की सुरक्षा के प्रति प्रश्न चिन्ह लगा है।

उपरोक्त कार्यक्रम में जिला कांग्रेस कमेटी टिहरी गढ़वाल के अध्यक्ष राकेश राणा ,महिला कांग्रेस की जिला अध्यक्ष श्रीमती आशा रावत, बुद्धिजीवी प्रकोष्ठ की अध्यक्ष श्रीमती ममता उनियाल उपाध्यक्ष श्रीमती लक्ष्मी रावत महिला कांग्रेस नगर अध्यक्ष श्रीमती अनीता रावत ,नेहा चौहान ,श्रीमती अनीता शाह ,श्रीमती अनीता राणा, श्रीमती मनोरमा गोसाई श्रीमती बबीता थपलिवाल ,श्रीमती नीलम नेगी, श्रीमती बसंती देवी, एनएसयूआई की नेता तनिशा रावत युवा कांग्रेस के अध्यक्ष नवीन सेमवाल और प्रीतम साह उपस्थित रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories