4000 हेरिटेज गाइड्स के साथ उत्तराखंड हो रहा है तैयार नए पर्यटन के लिए

4000 हेरिटेज गाइड्स के साथ उत्तराखंड हो रहा है तैयार नए पर्यटन के लिए
Please click to share News

उत्तरकाशी 22 सितम्बर। पर्यटन विभाग, उत्तराखंड जल्द ही जीएमवीएन के साथ हर्षिल टूर पैकेज शुरू कर रहा है। ये घोषणा आज हर्षिल में पर्यटन विभाग उत्तराखंड की अपर निदेशक श्रीमती पूनम चंद ने दी। मौका था हर्षिल में हेरिटेज टूर गाइड के उद्धघाटन समारोह का।

ज्ञात हो पर्यटन विभाग उत्तराखंड द्वारा सैलानियों को आकर्षित करने के लिए हर्षिल में हेरिटेज टूर की योजना को धरातल पर उतारा जा रहा है, ताकि सैलानी यहां की धरोहर से भी परिचित हो सकें तथा इससे उन्हें नया अनुभव भी हासिल होगा। साथ ही उनकी सुविधा के लिए स्थानीय स्तर पर हेरिटेज टूर गाइड के रूप में कार्य करने वाले स्थानीय युवाओं को रोजगार भी उपलब्ध हो सकेगा। हर्षिल में हर्षिल , धराली, मुखवा , सुखी एवं आसपास के अन्य गांव के १८ से ५५ साल के व्यक्तियों द्वारा हेरिटेज टूर गाइड के प्रशिक्षण के लिए आवेदन किया गया, जिसमे 30 व्यक्तियों को प्रशिक्षण के लिए चुना गया।
उद्धघाटन समारोह पर्यटन विभाग उत्तराखंड की अपर निदेशक श्रीमती पूनम चंद , पूर्व स्वास्थ्य निदेशक-उत्तराखंड , VPS स्कूल की प्रधानचार्य श्रीमती संगीता , हर्षिल ग्राम प्रधान श्री दिनेश रावत , हर्षिल पटवारी श्री एम पी नौटियाल ने दीप प्रज्वलन कर किया। उद्धघाटन अवसर पर ग्राम प्रधान दिनेश जी ने कहा कि हर्षिल एवं उसके आसपास के क्षेत्र नए ट्रेक रूट, बर्ड वाचिंग, कयाकिंग , होमस्टेस योजना के लिए बहुत सम्भावना है। उन्होंने अपर निदेशक पर्यटन से क्षेत्र में पर्यटन की नई योजनाए शुरू करने का अनुरोध किया। वृंदा प्रसाद सेमवाल स्कूल की प्राधानचार्य ने कहा कि हमारे क्षेत्र के बच्चे गाइड के रूप में अच्छा काम करेंगे। देहरादून से आयी पूर्व स्वास्थ्य निदेशक डॉ सरोज ने प्रशिक्षुओं को बताया कि एक अच्छे गाइड को बुनियादी चिकित्सा सहायता की जानकारी अवश्य होनी चाहिए। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि श्रीमती पूनम चंद ने संस्कृत शोलक के साथ पर्यटन विभाग की नई घोषणा करी। उन्होंने बताया कि उत्तराखंड में यहाँ की जनसंख्या से चार गुना पर्यटक आता है। पर्यटकों की सुविधा के लिए पुरे उत्तराखंड में 4000 हेरिटेज टूर गाइड तैयार किये जा रहे है।इसके लिए पुरे प्रदेश में ट्रेनिंग का आयोजन चल रहा है। उन्होंने बताया कि जल्द ही
जीएमवीएन के साथ हर्षिल टूर पैकेज शुरू किया जा रहा है। और हर्षिल ट्रेनिंग के प्रशिक्षणार्थी इस टूर पैकेज का सञ्चालन करेंगे। उन्होंने बताया कि ट्रेनिंग के बाद भारत सरकार की वेबसाइट में इन प्रशिक्षुओं का नाम और फ़ोन नंबर दर्ज किया जायेगा। उन्होंने प्रशिक्षुओं से हर्षिल के नए पर्यटक स्थल के विषय में खोज करने को बोला तथा विलेज वाक के लिए उन्हें मार्गदर्शन दिया
हर्षिल में हास्पिटेलिटी स्किल काउंसिल (टीएचएससी) के माध्यम से युवाओं को हेरिटेज टूर गाइड का प्रशिक्षण दिया जायेगा, गाइड प्रशिक्षण के देवप्रयाग बैच में 30 प्रतिभागियों को प्रशिक्षण के लिए रजिस्ट्रेशन हुआ है। 10 दिन के प्रशिक्षण के बाद टूरिस्ट गाइड का सर्टिफिकेट दिया जाएगा। इस प्रशिक्षण की अवधि 10 दिन होगी जिसमे हर्षिल एवं आसपास के पर्यटन एवं अन्य क्षेत्र के विशिष्ट व्यक्तियों द्वारा प्रशिक्षण दिया जायेगा। प्रशिक्षुओं को हेरिटेज टूरिज्म और हेरिटेज टूर गाइड की प्रस्तुति, व्यवहार, संचार, उत्तराखंड विरासत स्थल के रूप में तथा सतत और जिम्मेदार पर्यटन आदि विभिन्न पक्षों पर प्रशिक्षण दिया जायेगा।
प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षुओं को गरतांग गली साइट एवं अन्य हेरिटेज साइट की यात्रा भी कराई जाएगी।ट्रेनिंग पार्टनर समर्पित मीडिया सोसाइटी द्वारा हर्षिल में ट्रेनिंग का सञ्चालन किया जा रहा है। उद्धघाटन कार्यक्रम का संचालन सीमा शर्मा द्वारा किया गया। उद्धघाटन समारोह में समर्पित मीडिया सोसाइटी के संरक्षक पंकज शर्मा मौजूद रहे।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories