राजकीय महाविद्यालय नैनबाग मे नशा मुक्ति एवं करियर से संबंधित छात्र-छात्राओं की काउंसलिंग की गई

राजकीय महाविद्यालय नैनबाग मे नशा मुक्ति एवं करियर से संबंधित छात्र-छात्राओं की काउंसलिंग की गई
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 17 अक्टूबर 2023। राजकीय महाविद्यालय नैनबाग में नशा मुक्ति एवं कैरियर काउंसलिंग सेल के अंतर्गत महाविद्यालय की प्राचार्य प्रोफेसर सुमिता श्रीवास्तव की अध्यक्षता में छात्र-छात्राओं हेतु काउंसलिंग एवं प्रशिक्षण का कार्यक्रम आयोजित किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री राजेश सेमवाल, कैंप कमांडर पूर्व सैनिक एवं संस्थापक निःशुल्क वंदे मातरम ट्रेंनिंग एजुकेशन फाऊंडेशन के द्वारा छात्र-छात्राओं को सेना,पुलिस एवं अन्य क्षेत्रों में करियर बनाने संबंधी विभिन्न प्रकार की जानकारियां दी गयीं । उन्होंने कहा कि हमारे देश के युवाओं में वह सभी काबिलियत विद्यमान है जो उन्हें एक सफल नागरिक बना सके। साथ ही उन्होंने चिंता व्यक्त की कि किस प्रकार से आज का युवा नशे की गिरफ्त में पड़कर अपने भविष्य को बर्बादी की ओर ले जा रहा है। उन्होंने कहा कि हमारे पड़ोसी देश से विभिन्न प्रकार के खतरनाक एवं जानलेवा नशीले पदार्थ हमारे देश के युवाओं को नशे में धकेलने के लिए गैरकानूनी तरीकों से भारत में लाये जा रहे हैं। श्री राजेश सेमवाल ने बताया कि उनकी संस्था वंदे मातरम ट्रेनिंग सेंटर छात्र एवं छात्राओं के लिए नशा मुक्ति से संबंधित एवं भविष्य में करियर बनाने से संबंधित निःशुल्क प्रशिक्षण देता है। उनके साथ आए अनेक प्रशिक्षित युवाओं ने अपने कौशल का प्रदर्शन किया तथा यहां के छात्र- छात्राओं का उत्साहवर्धन किया ।

महाविद्यालय के नशा मुक्ति सेल की नोडल अधिकारी डॉ0 मधुबाला जुवाँठा ने बताया कि महाविद्यालय का नशा मुक्ति सेल निरन्तर नई-नई उपलब्धियां हासिल कर रहा है । क्षेत्र के अनेक गांवों में छात्रों एवं सेल के माध्यम से नशा मुक्ति अभियान चलाया जा चुका है और निरंतर गतिमान है राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई से मिलकर क्षेत्र में फैले नशे की लत को दूर करने हेतु अनेक कार्यक्रम एवं काउंसलिंग द्वारा लोगों को जागरूक किया जा रहा है और इस क्षेत्र में काफी हद तक सफलता भी मिली है । उन्होंने बताया कि उत्तराखंड सरकार ने 2025 तक जो नशा मुक्ति का लक्ष्य रखा है वह हम हासिल करके रहेंगे तथा लोगों को इसके दुष्परिणामों के प्रति आगह करते रहेंगे।

महाविद्यालय की प्राचार्य प्रोफेसर सुमिता श्रीवास्तव ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि युवा देश का भविष्य हैं तथा इस प्रशिक्षण कार्यक्रम से एवं काउंसलिंग कार्यक्रम से उनका भविष्य अवश्य उज्जवल होगा और यदि छात्र-छात्राएं इस कार्यक्रम में बताए गए दिशा निर्देशों एवं प्रशिक्षण को अपने जीवन में शामिल करें तो निश्चित रूप से वे एक बेहतर कैरियर बना सकते हैं एवं एक अच्छा जीवन जी सकते हैं उन्होंने कहा कि छात्राओं को नियमित रूप से महाविद्यालय में उपस्थित होना चाहिए तथा नशे से संबंधित किसी भी गतिविधि से अपने को दूर रखते हुए अपने जीवन के उद्देश्यों के प्रति समर्पित होना चाहिए।

कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर दिनेश चंद्र संयोजक करियर एवं कॉउंसलिंग सेल के द्वारा किया गया ।कार्यक्रम में डॉक्टर बृश कुमार, श्री परमानंद चौहान, श्री चतर सिंह, श्री भुवन चंद, श्री अनिल सिंह तथा बहुतायत संख्या में छात्राएं उपस्थित रहे ।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories