जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी मयूर दीक्षित ने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ की बैठक

जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी मयूर दीक्षित ने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ की बैठक
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 28 अक्टूबर, 2023। जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी मयूर दीक्षित की अध्यक्षता में शुक्रवार को देर सांय जनपद स्तरीय मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों के साथ फोटोयुक्त विधान सभा निर्वाचक नामावली का 01 जनवरी, 2024 की अर्हता तिथि के आधार पर विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण दिनांक 27 अक्टूबर 2023 को आलेख्य प्रकाशन के सफल सम्पादनार्थ, कार्यक्रम के व्यापक प्रचार-प्रसार एव बीएलओ/ सुपरवाईजरों को सहयोग प्रदान करने के संबंध में बैठक आयोजित की गई।

जिलाधिकारी ने राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों को बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के नवीनतम दिशा-निर्देशों के अनुसार 01 जनवरी, 2024 को अर्हता तिथि के आधार पर विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के अन्तर्गत मतदेय स्थलों के मानकीकरण एवं पुनर्निर्धारण का कार्य सम्पादित किए जाने के उद्देश्य से पुनरीक्षण कार्यक्रम को संशोधित किया गया है, जिसकी प्रति आपको उपलब्ध कराई जा रही है।

जिलाधिकारी ने कहा जो 01 जनवरी, 2024 को 18 वर्ष या उससे अधिक आयु के हो रहे हैं और उनके नाम वर्तमान फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली में दर्ज नहीं है, के नाम दर्ज करने हेतु फार्म-6 में आवेदन संबंधित बीएलओ/ईआरओ/एईआरओ को प्रस्तुत कर सकते हैं। इसी प्रकार फार्म-7 वर्तमान फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली में दर्ज किसी मतदाता की मृत्यु, स्थानान्तरण आदि कारणों से सामान्यतः निवासी न रहने के कारण नाम को मतदाता सूची से पृथक करने हेतु तथा फार्म-8 वर्तमान नामावली में किसी प्रविष्टि को शुद्ध करने, एक ही निर्वाचन क्षेत्र के अन्तर्गत एक बूथ से दूसरे बूथ में या एक विधान सभा से किसी दूसरे विधान सभा में निवास परिवर्तन, फोटो पहचान पत्र बदलने, दिव्यांग व्यक्ति को मार्क करने के लिए उपलब्ध है।

जिलाधिकारी ने जनपद के समस्त मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों/ प्रतिनिधियों से अपील है कि वे मतदेय स्थल पर जाकर विधान सभा निर्वाचक नामावलियों का निरीक्षण कर अपने नाम की पुष्टि कर लें और इस राष्ट्रीय महत्व के कार्य में मतदेय स्थल स्तरीय अधिकारियों को निर्वाचक नामावली की तैयारी में अपना सहयोग प्रदान करते हुए कार्यक्रम का व्यापक प्रचार प्रसार करने का कष्ट करें, ताकि छूटे हुए अर्ह भारतीय नागरिकों एवं 18-19 आयु वर्ग के युवाओं के नाम मतदाता सूची में सम्मिलित किए जा सके।साथ ही दलों के अध्यक्ष/सचिव से विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रवार मतदेय स्थलवार बूथ लेबल एजेंट (बीएलए) की नियुक्ति कर सूची जिला निर्वाचन कार्यालय टिहरी को उपलब्ध कराने की अपेक्षा की गई, ताकि त्रुटिरहित मतदाता सूची तैयार की जा सके।

अपर जिलाधिकारी/उप जिला निर्वाचन अधिकारी के.के. मिश्रा द्वारा राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों/प्रतिनिधियों को 27 अक्टूबर को प्रकाशित जनपद की समस्त 06 विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों की आलेख्य फोटोयुक्त विधान सभा निर्वाचक नामावली की एक एक प्रति, अंतिम प्रकाशित मतदेय स्थलों की सूची, विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रवार/मतदेय स्थलवार नियुक्त बीएलओ एवं सुपरवाइजरों की सूची एवं आलेख्य सर्विस मतदाता सूची उपलब्ध कराई गई।

बैठक में प्रदेश सचिव बहुजन समाज पार्टी सुशील पांडे, भारतीय जनता पार्टी से रामलाल नोटियाल,  कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्ससिस्ट) से सफर सिंह नेगी, इंडियन नेशनल कांग्रेस से राकेश राणा, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी शक्तिलाल शाह, एडीआईओ सूचना भजनी भंडारी सहित निर्वाचन कार्यालय के कर्मचारी उपस्थित रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories