बैठक में जिला पंचायत सदस्यों ने रखी अपने-अपने क्षेत्र की समस्याएं

बैठक में जिला पंचायत सदस्यों ने रखी अपने-अपने क्षेत्र की समस्याएं
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 30 अक्टूबर, 2023। जिला पंचायत अध्यक्ष सोना सजवाण की अध्यक्षता में सोमवार को जिला पंचायत टिहरी गढ़वाल की बोर्ड बैठक एवं जिला पंचायत विकास योजना वर्ष 2024-25 हेतु जिला सभा की बैठक आयोजित की गई।

जिला पंचायत सभागार बौराड़ी नई टिहरी में आयोजित बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष ने कहा कि भारत सरकार और राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ आम जनता को सुगमता से मिल सके, इस दिशा में समय से कार्यों को संपादित करना सुनिश्चित करें। मा. प्रधानमंत्री जी की सोच के अनुरूप स्वच्छ भारत और जल जीवन मिशन के कार्यों में गुणवत्ता का ध्यान रखते हुए समय अंतर्गत पूर्ण करें। अधिकारी सदन में प्रस्तुत समस्यों का निस्तारण सरलता से समयान्तर्गत करना सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिला योजना के अंतर्गत प्रस्तावित/स्वीकृत कार्यों एवं धनराशि जारी होने की सूचना देना तथा कार्याें को करने से पूर्व संबंधित जनप्रतिनिधियों को अवगत कराना सुनिश्चित करें, सूचना पट्ट पर योजना को स्वीकृत कराने वाले जनप्रतिनिधि का नाम अवश्य अंकित हो, आगे इस तरह की कोई शिकायत नहीं आनी चाहिए। जिलाधिकारी ने कहा कि विभागीय अधिकारी निर्माणाधीन योजनाओं की निगरानी भी करते रहें, सिर्फ कार्यदाई संस्था के भरोसे न रहें। एएमए जिला पंचायत को निर्देश दिये गये कि सभी अधिकारियों के मोबाइल नम्बर जिला पंचायत सदस्यों को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत टिहरी गढ़वाल संजय खंडूरी ने बताया कि त्रैमासिक बोर्ड बैठक में सर्वप्रथम पंचायती राज विभाग भारत सरकार एवं उत्तराखंड सरकार के दिशा निर्देशों के क्रम में आगामी वर्ष 2024-25 के जिला पंचायत विकास योजना प्लान को सतत विकास लक्ष्यों के निर्धारित 9 विषयों में उल्लिखित गतिविधियों से आच्छादित करते हुए डी.पी.डी.पी प्लान तैयार करने का ध्वनिमत से संकल्प पारित किया गया।

बैठक में जिला पंचायत सदस्यों द्वारा अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत की समस्याओं/शिकायतों से अवगत कराया गया तथा सदन में सुझाव रखे गये। विभागीय अधिकारियों द्वारा अपने-अपने विभाग के अन्तर्गत संचालित योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी दी गई। सदन में देवलसारी ईको पार्क का रास्ता ठीक करने, घनसाली में सिंचाई विभाग के तीनों डिविजनों के सभी कार्याें की जांच, पोखाल नवोदय विद्यालय में पानी टैंक बनाने, टिपरी में शौचालय निर्माण, जौनपुर में कांडी पेयजल योजना को गुणवत्ता एवं समयान्तर्गत पूर्ण करने, ग्राम गैर नगुण के अन्तर्गत लोधी, पिपोल गांव में पेयजल समस्या, भेंटी पेयजल योजना में चैम्बर बनाने, हेंवलघाटी पम्पिंग पेयजल योजना के अन्तर्गत कछमोली में क्षतिग्रस्त लाइन को ठीक करने, आगराखाल में स्वर्ग की सीढ़ी को ठीक करने, जौनपुर क्षेत्रान्तर्गत भटोली व अठजूला को एनएच से जोड़ने, डांडाचली ईको पार्क में साईकिल टेªक बनाने, रा.इ.का. क्रेत भिलंगना के पैदल सम्पर्क मार्ग का पुर्ननिर्माण, टिपरी में दुकान आंवटन, छंदूल धनोल्टी में आंगनवाड़ी केन्द्र बनाने, बासर भिलंगना की सिंचाई नहर विस्तारीकरण, महाविद्यालय थत्यूड़ में एनसीसी संचालन आदि मांगें/समस्याएं रखी गई।

बैठक में उपाध्यक्ष जिला पंचायत टिहरी भोला सिंह, डीएफओ पुनीत तोमर, एएमए जिला पंचायत संजय खण्डूड़ी, ब्लॉक प्रमुख जाखणीधार सुनीता देवी सहित जिला पंचायत सदस्य, जिला स्तरीय अधिकारी एवं मीडिया प्रतिनिधि उपस्थित रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories