अमृत कलश यात्रा में लोगों को दिलाई गई पंच-प्रण की शपथ

अमृत कलश यात्रा में लोगों को दिलाई गई पंच-प्रण की शपथ
Please click to share News

ऋषिकेश 12 अक्टूबर। ऋषिकेश पंडित ललित मोहन शर्मा श्री देव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय परिसर ऋषिकेश में आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत’ मेरी माटी मेरा देश’ अभियान के हिस्से के रूप में अमृत कलश यात्रा की शुरुआत की। अमृत कलश यात्रा का उद्घाटन परिसर के निर्देशक प्रो महावीर सिंह रावत द्वारा अमृत कलश में मिट्टी डालकर शुरुआत की।

प्रो. रावत ने स्वयंसेवियों को संबोधित करते हुए कहा
‘मेरी माटी मेरा देश’ कार्यक्रम का उद्देश्य प्रत्येक व्यक्ति, परिवार और नागरिक को एक महान भारत के निर्माण के विचार से भावनात्मक रूप से जोड़ना है। इसके अन्तर्गत भारत भर के घरों, वार्डों और गांवों से बर्तनों में मिट्टी या अनाज इकट्ठा किया जाएगा, जिसका समापन 28 से 30 अक्टूबर के बीच नई दिल्ली में होगा।
प्रो चतर सिंह नेगी ने स्वयंसेवियों को संबोधित करते हुए कहा मेरी माटी-मेरा देश’ सिर्फ एक कार्यक्रम नहीं है, बल्कि व्यक्तियों के लिए भारत के भविष्य से जुड़ने और इसकी महानता में योगदान देने का एक साधन है। यह पहल एक उज्जवल भविष्य का मार्ग प्रशस्त करते हुए भारत के समृद्ध इतिहास, संस्कृति और इसके नायकों के बलिदान को समाहित करती है। कार्यक्रम के संयोजक एवं वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी ने स्वयंसेवियों को संबोधित करते हुए कहा कि देश प्रेम की भावना जागृत करने तथा देश की खातिर अपना बलिदान देने वाले देश के वीर सपूतों के बलिदान को याद करने और उनके प्रति अपना सम्मान व्यक्त करने के उद्देश्य से अमृत कलश यात्रा निकाली जा रही है। आज़ादी का अमृत महोत्सव प्रगतिशील भारत के 75 वर्ष पूरे होने और यहां के लोगों, संस्कृति और उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास को याद करने और जश्न मनाने के लिए भारत सरकार की ओर से की जाने वाली एक पहल है।
यह महोत्सव भारत की जनता को समर्पित है, जिन्होंने न केवल भारत को उसकी विकास यात्रा में आगे लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, इसका मुख्य उद्देश्य सहयोगात्मक अभियानों के माध्यम से इस जन आंदोलन को और प्रोत्साहित कर के इसे भारत एवं विश्व के विभिन्न भागों तक पहुंचाना है। परिसर के निदेशक द्वारा द्वारा’पंच प्रण’ की प्रतिज्ञा दिलाई गई। जिसके अंतर्गत स्वयं सेवइयां ने प्रण किया की भारत को 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित बनाने के सपने को साकार करेंगे । गुलामी की मानसिकता को जड़ से उखाड़ फेकेंगे। देश की सम्रुद्ध विरासत पर गर्व करेंगे । भारत की एकता को सुद्रढ़ करेंगे और देश की रक्षा करने वालों का सम्मान करेंगे। नागरिक होने का कर्तव्य निभायेंगे । इस अवसर पर राधा, सोनी, माधुरी, सुषमा, पियूष गुप्ता, रवीना, कुसुम, शुभम गुप्ता सुजीत गुप्ता नीतीश कुमार अभिषेक अंजनी कुमार तनु स्वाति बंदनी, मोनी आदि छात्र छात्रा उपस्थित रहे I


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories