“मिट्टी में पोषक तत्वों की कमी और उसकी पूर्ति” पर सेमिनार आयोजित

“मिट्टी में पोषक तत्वों की कमी और उसकी पूर्ति” पर सेमिनार आयोजित
Please click to share News

देहरादून: 12 अक्टूबर, 2023। आईसीएफआरई-वन अनुसंधान संस्थान (एफआरआई) ने “मृदा पोषक तत्वों की कमी और इसकी पुनःपूर्ति” पर एक सेमिनार का आयोजन किया। सेमिनार का उद्देश्य मृदा प्रबंधन में बढ़ती चुनौतियों का समाधान करके स्वस्थ पारिस्थितिकी तंत्र और मानव कल्याण को बनाए रखने के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना, मृदा जागरूकता बढ़ाना और विभिन्न माध्यमों से पोषक तत्वों की पुनःपूर्ति द्वारा मृदा स्वास्थ्य में सुधार के लिए समाज को प्रोत्साहित करना था।

डॉ. रेनू सिंह, आईएफएस निदेशक, एफआरआई और कुलपति एफआरआई डीम्ड यूनिवर्सिटी मुख्य अतिथि थीं और उन्होंने पोषक तत्वों की कमी और इसकी पुनःपूर्ति के महत्व और विभिन्न प्रकार के जंगलों और भूमि उपयोगों के लिए इसकी भूमिका पर जोर दिया। उन्होंने विस्तार से बताया कि मिट्टी बड़ी संख्या में पारिस्थितिकी तंत्र सेवाएं प्रदान करती है और विनियमित करती है और मानवता को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। मिट्टी से हमें जो लाभ मिलते हैं, वे प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से स्वच्छ हवा, पानी और खाद्य उत्पादन से जुड़े होते हैं और गरीबी उन्मूलन और जलवायु परिवर्तन शमन के लिए महत्वपूर्ण हैं। हर साल लगभग 5 बिलियन टन से अधिक ऊपरी मिट्टी का क्षरण हो रहा है, जबकि लगभग 30% मिट्टी (लगभग 1.6 बिलियन टन) नदियों के माध्यम से समुद्र में खो जाती है। बड़े पैमाने पर वनों की कटाई और अपर्याप्त भूमि प्रबंधन के परिणामस्वरूप भारत की लगभग 175 मिलियन हेक्टेयर भूमि गंभीर मिट्टी के कटाव का सामना कर रही है। राष्ट्रीय कृषि विज्ञान अकादमी के अनुसार भारत की वार्षिक मिट्टी की क्षति लगभग 15.35 टन प्रति हेक्टेयर है। कटाव के कारण लगभग 74 मिलियन टन प्रमुख पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। देश में क्रमशः 0.8, 1.8 और 26.3 मिलियन टन एन, पी और के का नुकसान होता है।
एसडीजी के बीच, लक्ष्य संख्या 15 “भूमि पर जीवन: स्थलीय पारिस्थितिक तंत्र के स्थायी उपयोग की रक्षा, पुनर्स्थापित और बढ़ावा देना, जंगलों का स्थायी प्रबंधन करना, मरुस्थलीकरण का मुकाबला करना, और भूमि क्षरण को रोकना और जैव विविधता के नुकसान को रोकना” के लिए समर्पित है।

इस अवसर पर डॉ. रमेश चंद्रा, प्रोफेसर एवं प्रमुख (सेवानिवृत्त) जी.बी. पंत कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में मिट्टी में खोए पोषक तत्वों की जैविक एवं अकार्बनिक तरीकों से पूर्ति विषय पर व्याख्यान दिया गया। उन्होंने बायोमास को बढ़ाने के लिए पोषक तत्वों के विभिन्न स्थायी स्रोतों पर चर्चा की। डॉ. श्रीधर पात्रा, वरिष्ठ वैज्ञानिक, आईआईएसडब्ल्यूसी, और देहरादून ने टेंशन इन्फिल्ट्रोमेट्री का उपयोग करके वन मृदा जल विज्ञान संबंधी जांच पर विचार-विमर्श किया। डॉ. एस.के. मिजोरम विश्वविद्यालय के प्रोफेसर त्रिपाठी ने पोषक चक्र और विभिन्न भूमि उपयोगों से पोषक तत्वों की कमी के विभिन्न कारणों के बारे में बात की। उन्होंने वन मिट्टी, विशेष रूप से जैव-भू-रासायनिक चक्र, भारतीय उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में परिदृश्य परिवर्तन, विभिन्न वन प्रकारों में पोषक तत्वों और मिट्टी कार्बन के स्थानांतरण पर जोर दिया।
डॉ. एन.के. उप्रेती समूह समन्वयक (अनुसंधान), प्रभागों के प्रमुख, रजिस्ट्रार एफआरआईडीयू, डॉ. एन. बाला, डॉ. विजेंद्र पंवार, डॉ. पारुल भट्ट कोटियाल, डॉ. तारा चंद, डॉ. अभिषेक कुमार वर्मा, वैज्ञानिक/तकनीकी पेशेवर, पीएचडी विद्वान और इस सेमिनार में अन्य 115 प्रतिभागियों ने भाग लिया।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories