श्री पंकज अग्रवाल, सचिव (विद्युत), विदयुत मंत्रालय (भारत सरकार), भारत के सबसे बड़े 2400 मेगावाट के टिहरी हाइ. कॉम्प्लेक्स के दौरे पर

श्री पंकज अग्रवाल, सचिव (विद्युत), विदयुत मंत्रालय (भारत सरकार), भारत के सबसे बड़े 2400 मेगावाट के टिहरी हाइ. कॉम्प्लेक्स के दौरे पर
Please click to share News

ऋषिकेश: 01 अक्टूबर 2023। श्री पंकज अग्रवाल, सचिव (विद्युत), विदयुत मंत्रालय (भारत सरकार) ने उत्तराखंड के टिहरी। में टीएचडीसीआईएल के 2400 मेगावाट के टिहरी हाइड्रो कॉम्प्लेक्स का सघन निरीक्षण दौरा किया। श्री आर. के. विश्नोई, अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड ने श्री अग्रवाल का गर्मजोशी से स्वागत किया और टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड में उनके पहली बार किए जा रहे दौर पर उनका हार्दिक आभार व्यक्त किया।

श्री जे. बेहरा, निदेशक (वित्त), श्री शैलेन्द्र सिंह, निदेशक (कार्मिक) और श्री भूपेन्द्र गुप्ता, निदेशक (तकनीकी) ने श्री पंकज अग्रवाल को टिहरी परिसर में उनके आगमन पर अपनी शुभकामनाएं संप्रेषित की। श्री पंकज अग्रवाल ने टिहरी परियोजना के दौरे के दौरान टिहरी में स्वच्छता पखवाड़ा की शपथ दिलाई। उन्होंने टीएचडीसी प्रबंधन, अधिकारियों और भागीरथीपुरम, टिहरी के स्थानीय निवासियों के साथ भागीरथीपुरम, टिहरी के शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में स्वच्छता अभियान के अंतर्गत श्रमदान किया।

श्री पंकज अग्रवाल ने परियोजना के प्रमुख घटकों जैसे अपस्ट्रीम सर्ज शाफ्ट, बटरफ्लाई वाल्व चैवर, पेनस्टॉक असेंबली चैंबर विदयुत गृह और टीआरटी आउटफॉल में गहरी रुचि दिखाते हुए इनका गहन निरीक्षण किया। उन्होंने टिहरी में टिहरी जलविद्युत परियोजना के प्रबंधन और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ विस्तृत समीक्षा बैठक की। उनके दौरे का प्रमुख उद्देश्य 1000 मेगावाट की टिहरी एचईपी के प्रचालन और रखरखाव गतिविधियों की प्रगति के साथ-साथ 1000 मेगावाट (4-250) के टिहरी पंप स्टोरेज संयंत्र पर चल रहे कार्यों की प्रगति का विस्तृत अवलोकन करना था।

उन्होंने टीएचडीसी के अधिकारियों द्वारा की जा रही उच्चतम मानकों की ओ एंड एम गतिविधियों की सराहना की। उन्होंने कहा कि टीएचडीसी न केवल उत्तरी विड़ को सस्तो, स्वच्छ और हरित ऊर्जा प्रदान करते हुए बहुमूल्य योगदान दे रहा है, अपितु बाढ़ नियंत्रण के साथ-साथ सिंचाई से संबंधित लाभ पहुंचाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। इससे पूरे क्षेत्र का समय सामाजिक-आर्थिक उत्थान हो रहा है।

श्री भूपेन्द्र गुप्ता, निदेशक (तकनीकी) और श्री एस. पी. जोशी, कार्यपालक निदेशक (टिहरी कॉम्प्लेक्स) ने भारत के जलविद्युत ऊर्जा उत्पादन के बुनियादी ढांचे के महत्वपूर्ण भाग के रूप में निर्मित की जा रही 4-250 मेगावाट टिहरी पीएसपी पर चल रहे कार्यों के बारे में बारीकी से बताया।

श्री आर के विश्नोई ने इस बात पर बल देते हुए कहा कि टिहरी पीएसपी देश में सीपीएसयू के द्वारा निर्मित किया जा रहा सबसे बड़ा पंप स्टोरेज प्लांट है और सचिव (विद्युत) का दौरा स्वच्छ और टिकाऊ ऊर्जा समाधानों के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। श्री विश्नोई ने आगे कहा कि टीएचडीसी की टिहरी पीएसपी की पहली यूनिट फरवरी 2024 में चालू होने वाली है, इसके बाद विभिन्न चरणों में अन्य इकाइयां शुरू की जाएंगी। उन्होंने कहा कि टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड नवाचारी और टिकाऊ बिजली समाधानों के माध्यम से भारत की ऊर्जा सुरक्षा और सामाजिक-आर्थिक विकास में योगदान देने के अपने मिशन के लिए पूरी तरह समर्पित है।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories