गढ़ भोज दिवस कार्यक्रम में उत्तराखंड के स्थानीय व्यंजनों तथा उत्पादों से विद्यार्थियों को रूबरू कराया

गढ़ भोज दिवस कार्यक्रम में उत्तराखंड के स्थानीय व्यंजनों तथा उत्पादों से विद्यार्थियों को रूबरू कराया
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 7 अक्टूबर। राजकीय महाविद्यालय खाड़ी टिहरी गढ़वाल में आज गढ़ भोज दिवस का आयोजन किया गया । कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उत्तराखंड जन जागृति मंच खाड़ी के श्री अरनरंजन पंवार ने विद्यार्थियों को उत्तराखंड के स्थानीय व्यंजनों तथा उत्पादों से विद्यार्थियों को अवगत कराया।

उन्होंने छात्रों को स्थानीय व्यंजनों को बनाने की विधि भी बताई। गढ़वाली व्यंजन में कंडाली की काफिली, झंगोरे की खीर , इंदिरा, फुलड़ी पर भात पकाना, गेहत की दाल, पिंडालू, पतोर, चौंसा भात, फांडू भात , मंडुबे के समोसे, तथा अन्य लोकल फसलों की भी जानकारी प्रदान की। कार्यक्रम की संयोजक श्रीमती मीना असिस्टेंट प्रोफेसर हिंदी ने भी गढ़वाली खाने तथा उससे मिलने वाले प्रोटीन, तथा ऊर्जा से विद्यार्थियों को अवगत कराया ।

कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्य प्रो० अरूण कुमार सिंह ने की। उन्होंने भी लोकल फोर वोकल पर अपने विचार प्रस्तुत किए तथा सभी को स्थानीय व्यंजनों और उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए प्रेरित किया । महाविद्यालय में विद्यार्थियों के लिए स्वच्छ पानी तथा बेहतर स्वास्थ्य के लिए आर ओ केंट तथा आंगनबाड़ी केन्द्र खाड़ी द्वारा सैनेट्री पैड मशीन भी लगवाई गई गई।

कार्यक्रम में महाविद्यालय के श्री देशराज सिंह, डॉ० आरती , डॉ० अनुराधा , प्रधान सहायक श्री राजेंद्र सिंह बिष्ट कनिष्ठ लिपिक कु० मनीषा, आशीष, पंकज, हितेश , तथा छात्र छात्राओं में मीनाक्षी, उर्मिला , सिमरन, राखी, रेशमा आदि उपस्थित रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories