दिवाली पर नशामुक्ति और पर्यावरण संरक्षण के लिए पूजा अर्चना के साथ शपथ दिलाई

दिवाली पर नशामुक्ति और पर्यावरण संरक्षण के लिए पूजा अर्चना के साथ शपथ दिलाई
Please click to share News

फ़रीदाबाद 14 नवम्बर। हरियाणा से अखिल भारतीय मानव कल्याण ट्रस्ट के संस्थापक डॉ हृदयेश कुमार ने दुबई के शारजाह शहर में बड़े धूम धाम से दीवाली मनाई और बताया कि आज दीवाली पर्व पर विशेष ध्यान दिया है कि जीवन में बहुत कुछ होता है लेकिन हमें वो स्वयं कभी नहीं करना चाहिए जिससे आप की सेहत खराब हो और पर्यावरण भी खराब हो ।

दीवाली पर्व पर अक्सर लोग अधिक नशा करते हैं उससे हमारा दोगुना नुकसान होता है एक तो आप के जीवन की अवधि कम हो जाती है और आर्थिक रूप से भी कमजोर होती है तो आप अपने स्वास्थ का ध्यान रखें क्यों कि स्वास्थ ही जीवन है । शराब पीने से धीरे धीरे शरीर के बहुत से अंग खराब हो जाते हैं और एक दिन वो होता है जिसकी आप कल्पना भी नहीं करते हो जब आप की किडनी फेल हो जाती है तब आप सोचते हैं कि काश मैं नशा नहीं करता तो ऐसा नही होता लेकिन जब तक बहुत देर हो चुकी होती है इस लिए मुक्ति एक महत्वपूर्ण मुद्दा है जो समाज के विकास और प्रगति के लिए अत्यंत आवश्यक है। नशा एक ऐसी समस्या है जिसका असर व्यक्ति के जीवन के हर पहलू पर पड़ता है। यह अस्थायी सुख के लिए लोगों को दिलासा देता है, लेकिन वास्तविकता में, यह उन्हें खुद को और उनके परिवार को नुकसान पहुंचाता है। इसलिए, नशा मुक्ति एक महत्वपूर्ण उपकरण है जो व्यक्ति को नशा से मुक्त करके उसे समृद्ध, स्वस्थ और समाजसेवी बनाता है।
नशा एक अत्यधिक खतरनाक समस्या है, जिससे लोगों के शारीरिक, मानसिक और सामाजिक स्वास्थ्य पर असर पड़ता है। यह मानसिक और शारीरिक रूप से व्यक्ति को कमजोर और निर्बल बना देता है और उसकी उच्चतम सम्भावनाओं को दबा देता है। नशे के कारण लोग अपने परिवार, दोस्तों, साथियों और समाज के साथीदारों को छोड़कर अकेलापन का सामना करते हैं। इसके अलावा, यह अपराधों, गैरकानूनी गतिविधियों, और समाज में विश्राम की नीति को भी बढ़ावा देता है। इसलिए, नशा मुक्ति अपने समाज के लिए एक प्राथमिकता होनी चाहिए।
नशे का प्रभाव खासकर युवा पीढ़ी पर अधिक प्रभावी होता है। युवा वर्ग, जो भविष्य के नेता, नवाचारी और समाजसेवी हैं, नशे के कारण अपने पढ़ाई, स्वास्थ्य, करियर और समाजसेवा में पिछले कदम नहीं बढ़ा पाते हैं। इसलिए, युवाओं को नशा मुक्ति की जरूरत है ताकि वे अपने भविष्य में सफलता और खुशहाली की ओर बढ़ सकें।
नशे से मुक्ति प्राप्त करने के लिए, शिक्षा और जागरूकता महत्वपूर्ण हैं। सरकारी संस्थानों और गैर सरकारी संगठनों को नशा मुक्ति के लिए जागरूकता अभियानों को बढ़ावा देना चाहिए। साथ ही, समाज को भी नशा मुक्ति के प्रति जागरूकता बढ़ानी चाहिए और इसे स्वीकारना चाहिए कि नशा किसी भी रूप में अच्छा नहीं हो सकता है।
उच्चतम स्तर पर, सरकारों को नशा मुक्ति के लिए कड़ी से कड़ी कानूनी प्रबंधों को लागू करना चाहिए। यह नशा बिक्री, उपयोग और वितरण को नियंत्रित करने के लिए बढ़ती हुई नशामुक्ति परियोजनाओं की आवश्यकता को प्रोत्साहित करेगा। इसके अलावा, सरकारें चिकित्सा सुविधाएँ, नशा मुक्ति केंद्र और प्रोग्रामों के लिए वित्तीय समर्थन प्रदान करनी चाहिए।
नशा मुक्ति के लिए एक प्रमुख कदम आत्म-प्रेरणा और आत्म-नियंत्रण है। व्यक्ति को अपने मन को नियंत्रित करना चाहिए और नशे के प्रभाव में नहीं आने देना चाहिए। यह सकारात्मक सोच, स्वस्थ जीवनशैली, और अपने लक्ष्यों की ओर संकल्पित होने की आवश्यकता को बढ़ावा देगा।

नशा मुक्ति के लिए समर्पण और संघर्ष आवश्यक हैं। यह व्यक्ति के जीवन में बड़े बदलाव और संकट के साथ आता है, लेकिन संघर्ष और समर्पण के माध्यम से इसे परास्त किया जा सकता है। व्यक्ति को सही दिशा में मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है और वह एक समर्पित और प्रेरित जीवनशैली अपनाने के लिए संघर्ष करना चाहिए।
नशा मुक्ति एक लंबी प्रक्रिया है और इसमें समर्पण, और धैर्य की आवश्यकता होती है। इसके लिए संघर्ष करने वाले व्यक्ति को समर्थन और प्रेरणा की आवश्यकता होती है। समाज के हर सदस्य को नशा मुक्ति के प्रति जागरूक होना चाहिए और उसे समर्थन करना चाहिए। हमें एक सशक्त और नशा मुक्त समाज बनाने के लिए मिलकर काम करना चाहिए।
समाप्ति के रूप में, नशा मुक्ति एक महत्वपूर्ण मुद्दा है जो हमारे समाज के लिए आवश्यक है। इससे लोगों का जीवन स्वस्थ, समृद्ध और समाजसेवी बन सकता है। इसके लिए हमें जागरूकता बढ़ानी, ज्ञान और शिक्षा प्रदान करनी, समर्थन प्रदान करना और सकारात्मक संशोधन करने की आवश्यकता है। नशा मुक्ति हमारे देश के सामाजिक और आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण योगदान दे सकती है और हमारे लोगों को खुदरा और खुशहाल जीवन प्रदान कर सकती है।
। इस मौके पर मुख्य रूप से कंपनी के मालिक कुणाल पटेल अपने परिवार सहित व कार्य करने वाले हर्षत पटेल, संतोष कुमार, राकेश कुमार, दुर्गेश कुमार, विकास कुमार, कुलदीप सिंह, इंद्रकेश, ललित कुमार, जयहिंद
सुमन, शिब्बू अंसारी, साजिद, सलमान खान, जैन
मुख्य रूप से मौजूद थे।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories