आपदा प्रबंधन को लेकर कार्यक्रम किया आयोजित

आपदा प्रबंधन को लेकर कार्यक्रम किया आयोजित
Please click to share News

पौड़ी 30 नवंबर 2023 । राजकीय व्यावसायिक महाविद्यालय बनास पैठाणी, पौड़ी गढ़वाल में प्राचार्य और महाविद्यालय के संरक्षक प्रो. डी. एस. नेगी के दिशा निर्देशन में 6th World Congress on Disaster Management के अंतर्गत Strengthening Climate Action and Disaster Resilience: Mountain Ecosystems and Communities थीम/विषय पर प्री इवेंट कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमे महाविद्यालय के सभी सम्मानित प्राध्यापक, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी, कर्मचारीवर्ग तथा लगभग 50 से अधिक छात्र-छात्राओ ने प्रतिभाग किया है।

प्राचार्य प्रो. डी. एस. नेगी ने कार्यक्रम का उदघाटन करते हुए कहा है कि आज के समय में हर एक व्यक्ति को आपदा प्रबंधन जैसे महत्वपूर्ण विषय में अपनी जिम्मेदारी तय करनी होगी ताकि भविष्य में आने वाली आपदाओ के विनाशकारी प्रभाव को कम किया जा सके। नोडल अधिकारी डॉ. प्रकाश फोंदनी ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए कहा कि जब भी कोई आपदा आती है तो माउंटेन इकोसिस्टम और हिमालय में निवास करने वाले जैव-समुदाय सबसे ज्यादा प्रभावित होते है जिसे हम इस तरह के जन-जागरूक कार्यक्रमो के माध्यम से कुछ हद तक कम कर सकते है।

उन्होंने कहा कि इस पर्वतीय क्षेत्र में मुख्यतः भूकंप, बाड, लैंडस्लाइड, बादल फटना, सूखा, हिमस्खलन, तूफान, चक्रवात, फॉरेस्ट फायर, भारी वर्षा आदि प्राकृतिक आपदाये आती है इसको कम करने एवं इससे बचने के लिए हमे अथक प्रयास करने चाहिए। सीनियर प्राध्यापक डॉ सुधीर कोठियाल ने छात्र- छात्राओं को प्रेरित करते हुए कहा है कि हमे हर तरह की अपदाओ से निपटने के लिए तैयार रहना होगा और हमे अपने जीवन में ईमानदारी से प्रयास करना चाहिए। कार्यक्रम में डॉ आलोक कंडारी, डॉ गौरव जोशी, डॉ संदीप भट्ट आदि ने भी अपने विचार रखे। कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं ने संबंधित विषय पर अपने भाषण के साथ साथ पोस्टर/चार्ट/माडल आदि प्रस्तुत किए। जिसमे निर्णायक मंडल द्वारा मूल्यांकन के पश्चात फर्स्ट, सेकंड एवं थर्ड श्रेणी प्राप्त करने वाले छात्र- छात्राओं को प्राचार्य महोदय द्वारा पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।
कार्यक्रम में श्री सतीश सिंह, अनूप बिष्ट, पल्लव नैथानी, राहुल रावत आदि द्वारा विशेष सहयोग प्रदान किया गया।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories