सड़क खस्ताहाल: जनता का बुरा हाल

Please click to share News

सीएम की गड्ढा मुक्त सड़क की कल्पना को लगा ग्रहण

पौड़ीखाल- तोली- ग्वालना- नगर कोटेश्वर  महादेव मोटर मार्ग का कब होगा डामरीकरण?

टिहरी गढ़वाल, 2 नवम्बर 2023। प्रदेश सरकार के मुखिया प्रदेश की सड़को को गड्ढा मुक्त करने की घोषणा कर चुके हैं, पहले भी हुई हैं मगर सम्बन्धित अधिकारियों की कानों में कब जून रेंगेगी कुछ पता नहीं। सड़कें गढ्ढा मुक्त होंगी या नहीं, कब तक होंगी इसका जबाव भविष्य के गर्त में है।

बात करें विकास खण्ड देवप्रयाग के अंतिम गांव ग्वालना- नगर कोटेश्वर महादेव की तो लोनिवि अस्थायी खंड कीर्ति नगर द्वारा अभी तक पौड़ीखाल-तोली-ग्वालना-नगर मोटर मार्ग का 

डामरीकरण तक नहीं किया गया है। डामरीकरण तो दूर सड़क की झाड़ियां तक नहीं काटी गई हैं।

मार्ग के दोनों ओर उगी झाड़ियां

इस मार्ग के दोनों ओर उगी झाड़ियां दुर्घटना को न्योता दे रही है। साथ ही पैदल चलने वाले राहगीरों को जंगली जानवरों का भी खतरा बना हुआ है। सड़क किनारे उगी झाड़ियों से संकरे व अंधे मोड़ों पर दूसरी ओर से आने वाले वाहन दिखाई न देने से भिड़ंत होने का डर बना रहता है, ऊपर से गढ्ढे दुर्घटना को निमंत्रण दे रहे हैं। इसके साथ ही जंगल घास-लकड़ी को जाने वाली महिलाओं व स्कूल जाने वाले बच्चो को भी जंगली जानवरों का खतरा बना हुआ है। 

मार्ग की हालत इतनी खस्ता है कि खुद इस लेखक का दुपहिया वाहन कई बार रपटा है और दुर्घटना से बाल बाल  बचा है। याने दुपहिया वाहन से यात्रा करना जान जोखिम में डालना है। लोग मार्ग पर अपने दुपहिया वाहनों से रात दिन सफर कर अपनी रोजमर्रा की वस्तुओं की खरीदारी के लिए स्थानीय बाजार पौड़ी खाल आते जाते हैं। गांव के अधिकांश बच्चे अपने वाहनों से रोज पौड़ी खाल आते जाते हैं । ईश्वर न करे कभी अगर दुर्घटना हुई तो इसके लिए किसे जिम्मेदार माना जाए।

ग्रामीण सड़क किनारे उगी झाड़ियों को काटने तथा सड़क डामरीकरण की मांग करते करते थक चुके हैं। उक्त मोटर मार्ग का तोली से ग्वालना तक का डामरीकरण न होने से ग्रामीणों को भारी परेशानी उठानी पड़ती है। पौड़ी खाल से तोली तक जो पेन्टिंग हुईं थी वह भी उखड़ गयी है और गड्डे दुर्घटना को न्योता दे रहे हैं। 

लोक निर्माण विभाग एवं क्षेत्रीय विधायक से बार बार अनुरोध करने पर भी इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। ग्रामीणों ने लोनिवि कीर्ति नगर एवं जिला प्रशासन से फिलहाल तोली से ग्वालना तक उक्त मार्ग का डामरीकरण करने की मांग की है। सूत्रों की माने तो स्थानीय विधायक विनोद कंडारी ने मुख्यमंत्री से पौड़ी खाल से नगर कोटेश्वर महादेव मंदिर तक सड़क डामरीकरण/पेंटिंग के लिए बजट की मांग की है। मगर अभी हालत ढाक के तीन पात जैसी है। 

ग्राम पंचायत  तोली, चपोली ,टकोली एवम नगर के ग्रामीणों ने उक्त मोटर मार्ग का कोटेश्वर-भासों तक शीघ्रातिशीघ्र डामरीकरण करने की मांग की है। 

इसके साथ ही जो एक और महत्वपूर्ण मांग है वह यह कि कोटेश्वर महादेव (नगर) में मोटर पुल का निर्माण किया जाना चाहिए। इसके बनने से टिहरी, देवप्रयाग व नरेंद्र नगर विधानसभा आपस मे जुड़ जाएंगे और ऋषिकेश-देवप्रयाग तहसील और जिला मुख्यालय नई टिहरी जाने-जाने में बहुत बड़ी आबादी को आसानी तो होगी ही साथ ही कई किलोमीटर का सफर व धन भी बचेगा। 

इस संपादक ने व आम जनता ने नरेंद्र नगर विधानसभा के लोकप्रिय विधायक व कैबिनेट मंत्री श्री सुबोध उनियाल से आग्रह किया है कि जनहित की इस मांग पर वह अपने स्तर से भी कार्यवाही करेंगे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories